Redmi Note 9 Review | रेडमी नोट 9 रिव्यू

    0
    364

    Redmi Note 9 Review | रेडमी नोट 9 रिव्यू

    Xiaomi ने साल 2020 की शुरुआत में ही Redmi Note 9 प्रो और Redmi Note 9 Pro Max के साथ इंडिया के बाजार में बड़ी ही हलचल मचाई है । इन दोनों smartphone में प्रतिस्पर्धी कीमतों पर शानदार स्पेसिफिकेशंस थे, लेकिन वर्चस्प लुप्त होती जा रही है, क्योंकि रुपये-डॉलर के उतार-चढ़ाव और जीएसटी रेट बढ़ने की वजह से अब इन दोनों स्मार्टफोन्स की कीमत बढ़ गई है। Xiaomi ने रेडमी नोट 9 सिर्फ Rs. १५,००० में लॉन्च किया। यह Redmi नोट Eight की तुलना में एक बहुत बड़ा परिवर्तन के साथ आता है, लेकिन यह पैसे के लिए मूल्य का शीर्षक मिलना चाहिए? हमने यह पता लगाने के लिए नए रेडमी नोट 9 की समीक्षा की है ।

    रेडमी नोट 9: डिजाइन

    रेडमी नोट 9 कंपनी के ऑरा डिजाइन के साथ आता है। यह अपनी श्रृंखला में अपने भाई बहन की तरह लग रहा है, लेकिन उनके विपरीत Redmi नोट 9 एक साइड-माउंटेड फिंगरप्रिंट स्कैनर नहीं है । इसके बजाय, यह एक पारंपरिक back फिंगरप्रिंट सेंसर हो जाता है । रेडमी नोट 9 में एक बड़ा Display है और इस फोन को सिंगल हैण्ड से वापरना बिलकुल भी संभव नहीं है ।

    रेडमी नोट 9 की मोटाई 8.9 मिमी है और इसका वजन 199 ग्राम है। यह इस प्राइस रेंज के कुछ अन्य स्मार्टफोन्स की तुलना में भारी है । Xiaomi का कहना है कि उसने पोर्ट पर रबर सील के साथ डिवाइस पर P2i नैनो कोटिंग का इस्तेमाल किया है ताकि लिक्विड के एक्सपोजर से थोड़ी सुरक्षा मिल सके । Xiaomi के पास बॉक्स में 22.5 वाट का चार्जर भी है (हालांकि वर्तमान में चार्जिंग सपोर्ट 18 वाट तक सीमित है – आगे चर्चा की जाएगी)।

    रेडमी नोट 9: स्पेसिफिकेशन और सॉफ्टवेयर

    रेडमी नोट 9 अपनी सीरीज का सबसे बेस मॉडल है, इसलिए Xiaomi ने इस मॉडल के लिए मीडियाटेक हीलियो जी85 चिपसेट को चुना है । यह एक ऑक्टा-कोर प्रोसेसर है जिसमें दो कॉर्टेक्स-A75 कोर 2GHz क्लॉक की गति पर सेट है और छह कॉर्टेक्स-A55 कोर 1.Eight GHz की गति से सेट है । ग्राफिक्स के लिए, यह 1 गीगाहर्त्ज पर एआरएम माली-G52 GPU सेट हो जाता है।

    रेडमी नोट 9 में फुल एचडी+ रेजोल्यूशन (1080×2340 पिक्सल) और कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास 5 प्रोटेक्शन के साथ 6.53 इंच का डिस्प्ले दिया गया है। रेडमी नोट 9 के तीन वेरिएंट हैं- 64 जीबी स्टोरेज के साथ four जीबी रैम, 128 जीबी स्टोरेज के साथ four जीबी रैम और 128 जीबी स्टोरेज के साथ 6 जीबी रैम। इन वेरिएंट की कीमत क्रमशः 11,999 रुपये, 13,499 रुपये और 14,999 रुपये है। हम समीक्षा के लिए शीर्ष मॉडल था ।

    रेडमी नोट 9 एक डेडिकेटेड माइक्रोएसडी कार्ड स्लॉट के साथ आता है । यह दो नैनो सिम स्लॉट प्रदान करता है और डुअल 4जी और VoLTE को सपोर्ट करता है। इसमें Bluetooth bl 5, वाई-फाई 802.11N और 4 Satilite नेविगेशन system हैं। बैटरी की कैपिसिटी 5,020mAh है। Redmi नोट 9 USB टाइप-c पोर्ट के जरिए 9 Watt revers Charging करने की भी कैपिसिटी है।

    फोन कई प्री-इंस्टॉल किए गए एप्स के साथ आता है जो वॉल्यूम के साथ आता है, और सेटअप के दौरान कुछ अन्य एप्स डाउनलोड करने का भी सुझाव देता है । इसमें लॉकस्क्रीन पर विज्ञापन भी दिखाए जाते हैं। हालांकि यह एक विकल्प है, डिफ़ॉल्ट रूप से सक्षम है, जब हम फोन सेट करते हैं तो हमने इसे बंद कर दिया।

    हमें पहले से इंस्टॉल किए गए कुछ एप्स से स्पैम नोटिफिकेशन भी मिलता है । एमआई वीडियो और गेट ऐप्स सबसे आगे थे और यह सब निश्चित रूप से आपके अनुभव को थोड़ा प्रभावित करता है।

    रेडमी नोट 9: efficiency

    रेडमी नोट 9 के प्रदर्शन में कोई शिकायत करने का अवसर ही नहीं दिया । एक सक्षम प्रोसेसर मीडियाटेक हीलियो जी85 चिपसेट है और हमारे रोज के एक्टिविटी को सरलता से संभाल सकता है। ऐप लोडिंग का समय ठीक था, और 6GB रैम के साथ, हम आसानी से विभिन्न ऐप्स के बीच आराम से स्विच कर सकते थे।

    हमें रेडमी नोट 9 का डिस्प्ले भी पसंद आया। आपको कलर आउटपुट बदलने के विकल्प भी मिलते हैं। हालांकि, यह सैमसंग गैलेक्सी M21 पर शामिल एमोलेड डिस्प्ले की तरह नहीं है । इसका रियर फिंगरप्रिंट सेंसर भी तेज था। इसके अलावा चेहरा अनलॉक सटीक और तेज था।

    हालांकि पब्जी ग्मेस 20 मिनट तक खेलने के बाद फोन का टच गर्म महसूस होने लगा। इसके अलावा बैटरी में 10 फीसदी की गिरावट आई। Sefault 9 डिफ़ॉल्ट सेटिंग्स पर आराम से चलाते हैं, और हम केवल कुछ पटरियों पर एक हल्का अंतराल देखा ।

    मुझे रेडमी नोट 9 की बैटरी लाइफ बहुत अच्छी लगी। यह एक चार्ज में डेढ़ दिन तक आराम से चल सकता है। भले ही आप मोबाइल का बहुत ही जादा इस्तमाल करते है पैर ५०२० mAh की Battery आपको बहुत ही जादा support करेगी और एक दिन से जादा टिकेगी ये गारंटी भी मिलती है और टेस्ट में 15 घंटे, 45 मिनट तक चलने में ये बैटरी सक्षम है ।

    Verdict

    हालांकि महंगाई की वजह हाल ही में जीएसटी में बढ़ोतरी और रुपये के कमजोर होने की वजह से हुई। रेडमी नोट 9 का बेस वैरिएंट अपने फुल एचडी + डिस्प्ले, पावरफुल मीडियाटेक हीलियो जी85 चिपसेट और 4जीबी रैम के साथ अच्छी वैल्यू देता है । यह 5,020 एमएएच की बड़ी बैटरी की बदौलत अच्छी बैटरी लाइफ देता है।

    हालांकि, हमने जिन वेरिएंट की समीक्षा की, वे टॉप-एंड वेरिएंट थे । 14,999 रुपये के साथ, यह संस्करण उप-15,000 रुपये के सेगमेंट में कुछ शक्तिशाली फोन के साथ प्रतिस्पर्धा करता है, जैसे Realme 6 (समीक्षा), Poco M2 Pro (समीक्षा) और यहां तक कि रेडमी नोट 9 प्रो (समीक्षा) ।

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here