Meeting: IPL Governing Council’s Meeting to be determined right this moment on league ultimate schedule and fixtures । बैठक: आईपीएल गवर्निंग काउंसिल की मिटिंग पर आज होगा फैसला लीग फाइनल शेड्यूल और फिक्स्चर पर

    0
    262

    Meeting: IPL Governing Council’s Meeting to be determined right this moment on league ultimate schedule and fixtures । बैठक: आईपीएल गवर्निंग काउंसिल की मिटिंग पर आज होगा फैसला लीग फाइनल शेड्यूल और फिक्स्चर पर

    डिजिटल डेस्क। इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) की गवर्निंग काउंसिल की बैठक आज होने जा रही है। सभी आठ फ्रेंचाइजी बैठक में लिए जाने वाले फैसलों का इंतजार कर रही हैं। ताकि वह यूएई जाने की तैयारियों को अंतिम रूप दे सकें। आईपीएल का 13वां सीजन कोविद-19 के कारण इस साल संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में आयोजित किया जाएगा। आईपीएल चेयरमैन बृजेश पटेल पहले ही कह चुके हैं कि इस बैठक में लीग से जुड़े सभी छोटे-बड़े मुद्दों पर चर्चा होगी। फ्रेंचाइजी ने कहा है कि मीटिंग में चार अहम मुद्दे होंगे- टूर्नामेंट में ऑफिशियल कन्फर्मेशन एंड प्रोग्राम, कोरोनावायरस के कारण लागू होने वाली स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर (एसओपी), विदेशी खिलाड़ियों की उपलब्धता और अंत में परिवार को ले जाने पर चर्चा सहित व्यवस्थागत रणनीति पर फोकस किया जाएगा।

    टूर्नामेंट और उसके कार्यक्रम पर पुष्टि
    ऐसी खबरें हैं कि बीसीसीआई यूएई में लीग की मेजबानी के लिए सरकार से अनुमति मांग रहा है और जरूरी मंजूरी भी ले रहा है। कुछ फ्रेंचाइजी वीजा और ट्रैफिक स्ट्रैटेजी तैयार करने से पहले अंतिम फैसले का इंतजार कर रही हैं । लीग विंडो के उदय को लेकर भी चर्चा है। फ्रेंचाइजी के एक अधिकारी ने कहा, हम टूर्नामेंट पर अंतिम फैसले का इंतजार कर रहे हैं। इसके बाद हम वीजा का काम करेंगे। हमें समझना होगा कि इस समय हमें वीजा के लिए किस श्रेणी में आवेदन करना है। इस संबंध में हमारा BCCI को मार्गदर्शन करना होगा । कुछ खबरें हैं कि तारीखें बढ़ सकती हैं ऐसा एक अन्य अधिकारी कह रहे है। हमने शुरुआत में पढ़ा था कि 19 सितंबर से eight नवंबर के बीच IPL होगा, लेकिन ऐसी खबरें फैली हैं कि फाइनल 10 नवंबर को हो भी सकता है । हमें इसलिए स्पष्टता की जरूरत है कि हम किन मैदानों पर मैच खेलेंगे और कितने दिन मैच खेलेंगे ।

    स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर (एसओपी)
    टीमों को क्या करना है और क्या कोरोनावायरस के साथ नहीं है पर स्पष्ट दिशा निर्देशों की जरूरत है । अधिकारी ने कहा, हमें इस बारे में स्पष्टता की जरूरत है कि बायो-बबल में क्या कर सकते हैं और क्या नहीं कर सकते । क्या होटल में एक या एक से अधिक टीम होगी? अगर खिलाड़ी खाने के लिए बाहर जाते हैं तो क्या करें? क्या अलग टीमें होंगी? इसके बाद क्वॉलिफिकेशन के लिए जाएंगे, जबकि यूएई के नियम निगेटिव होने पर रिपोर्ट को निगेटिव नहीं बनाते । उन्होंने कहा, हमारे पास कुछ सवाल हैं, उम्मीद है कि गवर्निंग काउंसिल की बैठक के बाद हमें इस संबंध में जवाब मिलता है। साथ ही क्या बीसीसीआई की मेडिकल टीम अंतिम फैसला लेगी या फिर फ्रेंचाइजी की मेडिकल टीमें प्रभारी रहेंगी।

    विदेशी खिलाड़ियों की उपलब्धता
    इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच सीरीज संभवत 15 सितंबर को खेली जाएगी। वेस्टइंडीज के अलावा कुछ और विदेशी खिलाड़ी 10 सितंबर तक कैरेबियाई प्रीमियर लीग (सीपीएल) में व्यस्त रहेंगे। यह भी नहीं भूलना चाहिए कि दक्षिण अफ्रीकी खिलाड़ियों की अपनी अलग समस्या है, क्योंकि वहां कोरोनावायरस के मामले बढ़ रहे हैं, जिसकी वजह से सरकार ने हवाई यातायात पर प्रतिबंध लगा दिया है। इसलिए फ्रेंचाइजी को इस मुद्दे पर सफाई की जरूरत है। अधिकारी ने कहा, क्या ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के खिलाड़ी पहले दौर में नहीं होंगे क्योंकि वे ग्रेट ब्रिटेन से सीधे दुबई आएंगे। सीपीएल से आने वाले खिलाड़ियों का क्या होगा? क्या उन्हें अलग तरीके से संभाला जाएगा? लेकिन सबसे अहम बात यह है कि हमें दक्षिण अफ्रीकी खिलाड़ियों के साथ स्थिति पर नजर रखनी होगी, क्योंकि सभी फ्रेंचाइजी के खिलाड़ी वहां से आएंगे। चार्टर्ड प्लान से उन्हें हमने यूएई ले जाने पर बहुत वर्तलब की, पर बीसीसी के आदेश पर अंतिम फैसला डिपेंड करता है।

    परिवारों के लिए रणनीति
    फ्रेंचाइजी का मानना है कि खिलाड़ियों का परिवार थोड़े समय के लिए होना चाहिए। पांच फ्रेंचाइजी आईएएनएस को बताया है कि खिलाड़ियों को देखते हुए यह काफी महत्वपूर्ण है। उन्होंने कहा, हमें बताया गया है कि आठ टीमों में हर टीम के साथ कितने लोग होंगे, यह तय है। लेकिन हम बीसीसीआई से सुनना चाहते हैं कि उनकी पत्नियां या प्रेमिकाएं खिलाड़ियों के साथ जा सकती हैं या नहीं, क्योंकि उनके पास होटल से बाहर जाने का विकल्प नहीं होगा। उन्होंने कहा, इसके साथ ही हमें इस बारे में स्पष्टीकरण की जरूरत है कि कितने लोगों को एक टीम में कुल लेने की अनुमति दी जाएगी क्योंकि आपको नेट गेंदबाजों की जरूरत है । यदि संयुक्त अरब अमीरात, एक मेजबान के रूप में, प्रशिक्षण लोगों को प्रदान करता है और हम सदस्यों पर नीति कैसे बनाते हैं-हमें ऐसी चीजों पर कल स्पष्टीकरण की आवश्यकता है ।

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here