Health: If you embrace these seven meals within the weight loss program, then you’ll by no means have eye illness | स्वास्थ्य: यदि आप आहार में इन सात खाद्य पदार्थों को शामिल करते हैं, तो आपको कभी भी नेत्र रोग नहीं होगा

    0
    350

    Health: If you embrace these seven meals within the weight loss program, then you’ll by no means have eye illness | स्वास्थ्य: यदि आप आहार में इन सात खाद्य पदार्थों को शामिल करते हैं, तो आपको कभी भी नेत्र रोग नहीं होगा

    डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। जिस तरह आप शरीर को फिट रखने के लिए रोजाना व्यायाम करते हैं, उसी तरह आपको अपनी आंखों की देखभाल करने की भी आवश्यकता है। क्योंकि अगर आपको आंखों की बीमारी हो जाती है, तो यह दुनिया आपके लिए कम दिलचस्प हो जाएगी। एक सही दृष्टि बनाए रखने के लिए एक संतुलित आहार और एक स्वस्थ जीवन शैली बहुत महत्वपूर्ण है। एंटीऑक्सिडेंट जैसे कुछ पोषक तत्वों की कमी, जैसे विटामिन ए, सी और ई, ओमेगा -Three फैटी एसिड, जस्ता जैसे खनिज, ल्यूटिन, और ज़ेक्सैंथिन कई नेत्र रोगों का कारण बन सकते हैं।

    इसलिए, यदि आप सूखी आंखों और रतौंधी से लेकर मोतियाबिंद तक सभी चीजों से बचना चाहते हैं, तो आपको अपने आहार में भोजन को बढ़ाने वाली दृष्टि को शामिल करने की आवश्यकता है। अमेरिकन एकेडमी ऑफ ऑप्थल्मोलॉजी (AAO) के अनुसार, सबसे अच्छी बात यह है कि जो खाद्य पदार्थ आपकी आंखों के लिए अच्छे होते हैं, वे आपके दिल के लिए भी मददगार होते हैं। इसलिए, अपने स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए, आपको अपने आहार में इन सात खाद्य पदार्थों को शामिल करना चाहिए:

    1. हरी पत्तेदार सब्जियां: हरी सब्जियां जैसे पालक, लेट्यूस और कोलार्ड न केवल आहार फाइबर और विटामिन सी से भरपूर होते हैं, बल्कि ल्यूटिन और ज़ेक्सांथिन जैसे एंटीऑक्सिडेंट में भी समृद्ध हैं।

    2. गाजर: गाजर में विटामिन ए बहुत मात्र में होता है और वो अपने दृष्टि को अच्छा रखने में एक एहम काम करता है| यह रोडोप्सिन का एक घटक है, एक बहुत अच्छा प्रोटीन (protein)जो आपकी दृष्टि को अंगो को अच्छा करने में बहुत है महत्वपर्ण हेल्प करता है। आंखों के स्वास्थ्य के लिए आवश्यक समृद्ध गाजर बीटा-कैरोटीन में है जो इन्सान के लिय बहुत है महत्वपर्ण है ।

    3. मछली: ट्यूना, सामन, मैकेरल, एंकोवी, सार्डिन और ट्राउट जैसी तैलीय मछलियां न केवल लीन प्रोटीन से भरी होती हैं, बल्कि इनमें ओमेगा -Three फैटी एसिड की उच्च मात्रा भी होती है जो आपकी आंखों के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं।

    4. नट्स और सीड्स: विटामिन, मिनरल्स, ओमेगा -Three फैटी एसिड, एंटीऑक्सिडेंट, फाइटोकेमिकल्स – ये सभी नट्स और सीड्स में निहित होते हैं जो आपकी आंखों के लिए बहुत अच्छे होते हैं। इसलिए अपने दैनिक आहार में बादाम, अखरोट, चिया बीज, तिल और मूंगफली शामिल करें।

    5. खट्टे फल: संतरे, नींबू, कैंटलौस, अंगूर जैसे फल विटामिन सी से भरे होते हैं, जो आपकी आंखों के लिए अद्भुत है। इसके अलावा, ये खट्टे फल अन्य विटामिन, आवश्यक खनिज और एंटीऑक्सिडेंट से भी भरे हुए हैं।

    6. अंडे: अंडे स्वस्थ वसा, विटामिन, खनिज, ओमेगा -Three फैटी एसिड, एंटीऑक्सिडेंट और प्रोटीन से भरे होते हैं – और ये सभी आपकी आंखों के लिए महान हैं। इसको आपको अपने day by day के मतलब रोज के भोजन में खाना चाहिए।

    7. दाल: दाल पौधे आधारित प्रोटीन का एक उत्कृष्ट स्रोत है। इनमें उच्च मात्रा में विटामिन ई और ओमेगा -Three फैटी एसिड भी होते हैं, जो आपकी दृष्टि के लिए बहुत ही अच्छे सबीत होंगे । आप आपके रोज के खाने में एक छोटा बर्तन डाल रोज खाए |

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here