गूगल डूडल: ‘जलपरी(Mermaid) ऑफ इंडिया’ कौन है? आरती साह के बारे में जानिए खास खबरे

    0
    246

    गूगल डूडल: ‘जलपरी(Mermaid) ऑफ इंडिया’ कौन है? आरती साह के बारे में जानिए खास खबरे

    आज भारतीय लंबी दूरी की तैराक आरती साहा का 80 वां जन्मदिन Google डूडल के साथ मनाया जा रहा है। उनका जन्म 24 सितंबर 1940 को कोलकाता में हुआ था।

    Google ने 80 वीं जयंती पर डूडल के साथ भारतीय तैराक को याद किया: आज भारतीय लंबी दूरी की तैराक आरती साहा का Google डूडल के साथ 80 वां जन्मदिन कर रहा है। कोलकाता उनका जन्म 24 सितंबर 1940 में हुआ था। माना जाता है इंग्लिश चैनल में तैरने वाली पहली एशियाई महिला आरती साहा बनीं है। और आरती साहा की तुलना एक Mount Everest पर चढ़ने के सामान है। फ्रांस से सैंडगेट, केप ग्रिस नेज़ उन्होंने इंग्लैंड तक 42 miles का सफ़र तय किया। यह फोटो Google Doodle में भी दिखाया गया है।

    आरती साहा के बारे में जानिए कुछ स्पेशल बातें

    * 11 साल की उम्र में, साहा हेलसिंकी, फिनलैंड में 1952 के ग्रीष्मकालीन ओलंपिक में नए स्वतंत्र भारत का प्रतिनिधित्व करने वाली पहली टीम के सबसे कम उम्र के सदस्य बने।

    * 18 साल की उम्र में, साहा ने इंग्लिश चैनल को पार करने का पहला प्रयास किया, हालांकि यह विफल रहा, लेकिन उन्होंने कभी हार नहीं मानी।

    * साहा ने अपना पहला तैराकी स्वर्ण पदक तब जीता जब वह केवल पाँच वर्ष की थी। 19 साल की उम्र में, उन्होंने अंग्रेजी चैनल को पार करके दुनिया को हैरान कर दिया।

    * लगभग एक महीने बाद, उसने कई मील की लहरों का फासला तय किया और इस खतरनाक पानी की लहरों पर अपना विजय पा ली, जो एक ऐतिहासिक जीत थी पूरे भारत की महिलाओं के लिए ।

    * उन्होंने 6 साल के राज्य करियर में 1945 से 1951 के बीच 22 पुरस्कार जीते।

    * इंडिया पोस्ट ने भी महिलाओं को उनके जीवन से प्रेरित करने के लिए वर्ष 1998 में एक डाक टिकट जारी किया था।

    * पद्म श्री पुरस्कार पाने वाली पहली महिला सन 1960 में आरती साहा बनीं।

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here