कोलकाता ने राजस्थान को 37 रन से हराया: 8 रॉयल्स के बल्लेबाज भी नहीं छू पाए थे दहाई; मावी और नागरकोटी असली जीत के हक़दार बने, पहली बार आईपीएल में कोरोना नियम टूटे

    0
    203

    कोलकाता ने राजस्थान को 37 रन से हराया: 8 रॉयल्स के बल्लेबाज भी नहीं छू पाए थे दहाई; मावी और नागरकोटी असली जीत के हक़दार बने, पहली बार आईपीएल में कोरोना नियम टूटे

    कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) ने आईपीएल के 13 वें सीजन के 12 वें मैच में राजस्थान रॉयल्स (आरआर) को 37 रनों से हरा दिया। टॉस हारने के बाद कोलकाता ने 175 रनों का लक्ष्य दिया। जवाब में राजस्थान 9 विकेट पर 137 रन ही बना सकी। राजस्थान के 8 बल्लेबाज दस का आंकड़ा भी नहीं छू सके। विजेता नायक शिवम मावी (2 विकेट) और कमलेश नागरकोटी (2 विकेट) थे। यह राजस्थान की इस सीजन में पहली हार है। इसी समय, पहली बार आईपीएल में, कोरोना नियम भी टूट गया था।

    केकेआर की ओर से शानदार गेंदबाजी
    राजस्थान के टॉम करन 54 रन बनाकर नाबाद रहे। इसके अलावा, केवल जोस बटलर (21) और राहुल तेवतिया (14) ही दोहरे आंकड़े को पार कर पाए। कोलकाता के मावी ने बटलर और सैमसन के अहम विकेट लिए। वहीं, नागरकोटी ने रॉबिन उथप्पा (2) और रेयान पराग (1) को आउट किया। इनके अलावा, वरुण चक्रवर्ती ने 2, पैट कमिंस, सुनील नरेन और कुलदीप यादव ने 1-1 विकेट हासिल किया।

    स्टीव स्मिथ और राहुल तेवतिया इस मैच में कुछ खास रिजल्ट नहीं दे सके
    अंतिम मैच के हीरो कप्तान स्टीव स्मिथ और राहुल तेवतिया इस मैच में कुछ खास रिजल्ट नहीं दे सके। पर पैट कमिंस ने स्मिथ को 3 रन पे आउट किया और वरुण चक्रवर्ती ने तेवतिया को १४ रन पे आउट किया।

    आईपीएल में पहली बार कोरोना नियम टूटा
    कोलकाता की बल्लेबाजी के दौरान, कोरोना नियम पहली बार आईपीएल में तीसरे ओवर में टूट गया था। राजस्थान के क्षेत्ररक्षक रॉबिन उथप्पा ने जयदेव उनादकट की गेंद पर सुनील नारायण का कैच छोड़ा। उन्होंने फिर गलती से लार को गेंद पर लगा दिया। ICC ने कोरोना के कारण गेंद पर लार पर प्रतिबंध लगा दिया है। हर पारी में, टीम को लार के लिए दो बार चेतावनी दी जाती है। तीसरी बार में पेनल्टी के रूप में विपक्षी टीम के खाते में 5 रन जुड़ते हैं।

    केकेआर ने 6 विकेट पर 174 रन बनाए
    कोलकाता ने इससे पहले 174 रन 20 ओवर में 4 विकेट के नुकसान पर बना किये। इयोन मोर्गन (34) और शुभमन गिल (47) के अलावा, नितीश राणा ने 22 रन और आंद्रे रसेल ने 24 बना लिए। राजस्थान के लिए जोफ्रा आर्चर ने 18 रन देकर 4 ओवर में 2 विकेट ही लिए। और वहा टॉम करन, अंकित राजपूत, जयदेव उनादकट और राहुल तेवतिया को लगभग 1-1 विकेट मिला।

    कोलकाता ने 54 रन बनाए लास्ट के 5 ओवर में
    कोलकाता ने आखिरी 5 ओवर में 54 रन बनाए। इयोन मोर्गन ने 23 गेंदों पर नाबाद 34 रनों की पारी खेली। अपनी पारी में मॉर्गन ने 2 छक्के और 1 ही चौका मारा। और कमलेश नागरकोटी भी 8 रन पर नॉट आउट रहे है।

    शुबमन गिल फिफ्टी के कारण चूक गए
    केकेआर के सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल फिफ्टी बनाने से चूक गए। गिल ने 34 गेंदों में 5 चौकों और 1 छक्के की मदद से 47 रन बनाए। जोफ्रा आर्चर ने गिल को अपनी ही गेंद पर कैच कर पवेलियन का रास्ता दिखाया।

    सीजन में अभी तक कोई भी टीम दुबई में पीछा नहीं कर पाई है
    दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम में मैच में गेंदबाजों ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। इस सीजन में अब तक यहां 6 मैच खेले जा चुके हैं। कोई भी टीम यहां हर मैच में पीछा नहीं कर पाई। सुपर ओवर में दिल्ली-पंजाब और बेंगलुरु-मुंबई का मैच तय किया गया था, लेकिन दोनों मैचों में पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम ही जीत पाई।

    सस्ते और महंगे खिलाड़ियों का प्रदर्शन
    कप्तान स्मिथ 12.50 करोड़ और संजू सैमसन 8 करोड़ के साथ राजस्थान के सबसे महंगे खिलाड़ी थे। स्मिथ 7 गेंदों पर केवल 3 रन बना सके। सैमसन ने भी 9 गेंदों पर 8 रन बनाए। सस्ते खिलाड़ियों में रयान पराग और श्रेयस गोपाल थे। इस सीजन के लिए फ्रेंचाइजी उन्हें 20 लाख रुपये देगी। पराग ने 1 और गोपाल ने 5 रन बनाए। गेंदबाजी में भी दोनों को कोई विकेट नहीं मिला।

    पर देखा जाये तो, कोलकाता के सबसे महंगे खिलाड़ी पैट कमिंस हैं और ये सीजन के लिए उन्होंने 15.50 करोड़ रुपये लिए। और फिर सुनील नरेन है जिनको सीजन का 12.50 करोड़ मिल रह है। शुभमन गिल 1.80 करोड़ रुपये के साथ टीम के सबसे सस्ते खिलाड़ी थे। उन्होंने सर्वाधिक 47 रन बनाए।

    राजस्थान ने एक और कोलकाता ने 2 बार लगातार खिताब जीता
    कोलकाता ने आईपीएल इतिहास में अब तक दो बार (2014, 2012) फाइनल खेला है और दोनों बार चैंपियन रहे हैं। वहीं, लीग के पहले सीजन में ही राजस्थान ने फाइनल (2008) खेला था। इसमें उन्होंने चेन्नई को हराकर खिताब जीता।

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here