मलेरिया आहार: तेज रिकवरी के लिए क्या खाएं और क्या न खाएं, यह जानना बहुत जरूरी है

    0
    204

    मलेरिया आहार: तेज रिकवरी के लिए क्या खाएं और क्या न खाएं, यह जानना बहुत जरूरी है

    संतुलित आहार बीमारी से उबरने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। पौष्टिक और स्वस्थ भोजन की एक प्लेट न केवल ऊर्जा प्रदान करती है, बल्कि शरीर की पुनर्प्राप्ति प्रक्रिया को भी तेज करती है। मलेरिया से जूझ रहे लोगों के साथ भी ऐसा ही होता है।

    मलेरिया एक वेक्टर जनित बीमारी है। यह बीमारी एनोफेलाइन मच्छर के काटने से होती है। मलेरिया से पीड़ित व्यक्ति की ब्लड प्लेटलेट्स तेजी से गिरती हैं। इससे कमजोरी, बुखार और मांसपेशियों में ऐंठन होती है। मलेरिया के लिए कोई विशिष्ट आहार नहीं है, लेकिन सुधार के लिए पर्याप्त पोषण आवश्यक है।

    अपने आप को हाइड्रेटेड रखें

    खुद को हाइड्रेटेड रखने के लिए अधिक पानी पिएं। आप नारियल पानी, नींबू पानी और फल भी शामिल कर सकते हैं। ककड़ी, नारंगी में बहुत अधिक पानी पाया जाता है। पानी शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालने में मदद करता है। जिसे जल्दी रिकवर किया जा सके। इसके अलावा, मलेरिया के रोगी आमतौर पर कम भूख का अनुभव करते हैं। पानी पीने से भूख की कमी को दूर किया जा सकता है। इस तरह आप ऊर्जावान बने रह पाएंगे।

    स्वस्थ प्रोटीन शामिल करें

    मलेरिया से मांसपेशियों को नुकसान हो सकता है। जिसके कारण पीड़ित व्यक्ति बहुत कमजोर महसूस करने लगता है। प्रोटीन सप्लीमेंट्स बढ़ाना एक बेहतरीन विकल्प है। आप मलेरिया से उबरने में अपने स्वास्थ्य के लिए ऐसा कर सकते हैं। प्रोटीन जीवन का निर्माण खंड है। प्रत्येक कोशिका और ऊतक को स्वयं को ठीक करने की आवश्यकता होती है। इसलिए, मलेरिया के दौरान अतिरिक्त प्रोटीन का सेवन वसूली को गति प्रदान कर सकता है।

    फलियां, अखरोट, हरी सब्जियां और डेयरी उत्पाद प्रोटीन के अच्छे स्रोत हैं।

    फैट का सेवन कम करें

    कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन की तरह, वसा भी शरीर की गतिविधियों के लिए एक महत्वपूर्ण सूक्ष्म पोषक तत्व है। लेकिन इसका उपयोग सीमित मात्रा में किया जाना चाहिए। बहुत अधिक वसा और तले हुए भोजन के सेवन से अपच हो सकती है। ओमेगा -Three आपके आहार में वसा का एक स्वस्थ स्रोत हो सकता है। ओमेगा -Three वसा में विरोधी भड़काऊ गुण होते हैं। जो शरीर की सूजन को कम करने में मददगार साबित होता है।

    5 भोजन पर ध्यान न दें

    सभी प्रकार के तले, मसालेदार और वसायुक्त खाद्य पदार्थों से बचें। मलेरिया के मामले में, उच्च फाइबर वाले फलों और सब्जियों का सेवन भी कम किया जाना चाहिए। बहुत अधिक कॉफी, चाय, गैस-मिश्रित पेय और अन्य कैफीन युक्त पेय का उपयोग न करें। जल्दी ठीक होने के लिए हल्का और आसानी से पचने वाला भोजन खाना चाहिए।

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here