एक कंप्यूटर जिसकी कीमत है करीब 300 रुपये

    0
    288

    एक कंप्यूटर जिसकी कीमत लगभग 300 रुपये है

    छोटे कंप्यूटर बनाने में माहिर कंपनी रसबेरी पाई फाउंडेशन ने अपने कंप्यूटर लाइनअप में एक और किफायती पेशकश की है। कंपनी ने Rasberry Pi Zero Computer लॉन्च किया है और इसे अब तक का सबसे सस्ता कंप्यूटर बताया गया है। $ 5 (लगभग 320 रुपये) की कीमत वाला रसबेरी पाई ज़ीरो, अब तक का सबसे छोटा पाई कंप्यूटर है। इसका आयाम 65x30x5 मिलीमीटर है।

    स्पेसिफिकेशन की बात करें तो रसबेरी पाई ज़ीरो ब्रॉडकॉम के BCM2835 एप्लिकेशन प्रोसेसर के साथ आता है जिसकी क्लॉक स्पीड 1 गीगाहर्ट्ज़ एआरएम कोर है। कंपनी का कहना है कि यह चिपसेट रसबेरी पाई 1 से 40 प्रतिशत तेज है। इसमें 512 एमबी रैम और स्टोरेज के लिए माइक्रोएसडी कार्ड स्लॉट भी है।

    कनेक्टिविटी की बात करें तो यह एक मिनी-एचडीएमआई सॉकेट के साथ आता है जो 1080 पिक्सल के वीडियो आउटपुट को सपोर्ट करता है। इसमें एक 40-पिन GPIO हेडर और समग्र वीडियो हेडर है। ध्यान रखें कि इसमें एक मानक USB या ईथरनेट पोर्ट नहीं है। इसे अन्य उपकरणों से कनेक्ट करने के लिए अतिरिक्त हब की आवश्यकता होगी।

    अब बात सॉफ्टवेयर की। यह कंप्यूटर लिनक्स आधारित रासबियन ऑपरेटिंग सिस्टम पर चलेगा। इसमें Minecraft जैसे ऐप को चलाने के लिए पर्याप्त प्रोसेसिंग पावर है। यह यूनाइटेड किंगडम और संयुक्त राज्य अमेरिका में उपलब्ध है। फिलहाल, इसे भारत में बेचे जाने के बारे में कुछ नहीं कहा गया है। लेकिन पुराने अनुभवों के आधार पर, यह कहा जा सकता है कि यह आधिकारिक स्टोर पर जल्द ही उपलब्ध होगा।

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here