Weight Loss: आप चावल खाकर वजन कम कर सकते हैं, इन पांच बातों का ध्यान रखें

    0
    174

    वजन कम करना: आप चावल खाकर वजन कम कर सकते हैं, इन पांच बातों का ध्यान रखें

    नई दिल्ली:

    वेट लॉस डाइट: वजन कम करने के लिए अक्सर कहा जाता है कि आप अपने आहार से चावल को बिल्कुल ही हटा दें, क्योंकि इसमें स्टार्च और कैलोरी की मात्रा अधिक होती है। लेकिन कई लोग चावल खाने के बहुत शौकीन होते हैं और चाहकर भी चावल से दूरी नहीं बना पाते हैं। लेकिन अगर आप भी वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं और आपके लिए चावल छोड़ना मुश्किल हो रहा है, तो परेशान होने की जरूरत नहीं है। हम आपको कुछ खास टिप्स बता रहे हैं, जिनकी मदद से आप चावल खाने के बाद भी अपने वजन को नियंत्रण में रख पाएंगे। आइए जानते हैं कैसे-

    – चावल खाने से वजन कैसे कम करें?

    वजन कम करने का पहला नियम यह है कि आपको अपने आहार में कैलोरी की मात्रा कम करनी होगी। इसका मतलब है कि आपको दिन भर में उपभोग की तुलना में अधिक कैलोरी जलानी होगी। इसलिए, वजन घटाने के आहार में कैलोरी की मात्रा हमेशा बेहद कम रखी जाती है। लेकिन आपको इसे अपने आहार से पूरी तरह से प्रतिबंधित करने की आवश्यकता नहीं है।

    – वजन कम करने के लिए चावल कैसे खाएं?

    अगर आप चावल खाकर अपना वजन कम करना चाहते हैं, तो आपको यह ध्यान रखना होगा कि आप कितने समय में कितना चावल खा रहे हैं। वजन कम करने के लिए, आप एक बार में एक छोटी कटोरी चावल खा सकते हैं। ऐसा करने से कैलोरी की मात्रा कम हो जाएगी। इसी समय, चावल में कार्बोहाइड्रेट की उच्च मात्रा होती है, इसलिए अपने भोजन की अन्य चीजों में कार्बोहाइड्रेट न लें।

    – सब्जियों के साथ चावल खाएं

    चावल खाने के बाद आपको जल्द ही भूख लगने लगती है। इससे बचने के लिए आप अपनी पसंद की सब्जियां अपने चावल के साथ खा सकते हैं। सब्जियां प्रोटीन और फाइबर से भरपूर होती हैं, जो आपके पेट को लंबे समय तक भरा रखती हैं और आपको ओवरईटिंग से बचाती हैं।

    – चावल बनाने के लिए लॉ कैलोरी कुकिंग विधि का उपयोग करें

    अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं, तो कभी भी चावल को फ्राई करके या क्रीम में मिलाकर न बनाएं। चावल उबालकर ही खाएं।

    व्यायाम भी जरूरी है

    जल्दी और सही तरीके से वजन कम करने के लिए आहार के साथ-साथ नियमित रूप से व्यायाम करना बहुत महत्वपूर्ण है। केवल एक आहार का पालन करके या केवल व्यायाम करके, वजन इतनी आसानी से कम नहीं होता है। कम समय में अधिक वजन कम करने के लिए, आपको एक अच्छे आहार और व्यायाम को संतुलित करना होगा और उसका पालन करना होगा।

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here