एक्सरसाइज से होते हैं कई फायदे, लेकिन जान लें इसे करने का सही समय

    0
    176
    एक्सरसाइज से होते हैं कई फायदे, लेकिन जान लें इसे करने का सही समय

    शाम के समय में शरीर की मांसपेशियां लचीली और गर्म होती हैं जो आपको एक्सरसाइज के बेहतर परिणाम देती हैं. इसके साथ ही शाम के वक्त वर्कआउट करने से कई अन्य शारीरिक लाभ भी मिलते हैं.

    नई दिल्ली: एक्सरसाइज या व्यायाम (exercise) करना स्वास्थ के लिए लाभदायक होता है, यह बात हर कोई जानता है. हालांकि बहुत से लोगों के मन में यह उलझन बनी रहती है कि वजन कम (weight loss) करने के लिए एक्सरसाइज करने का सबसे अच्छा समय कौन सा होता है. इसलिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि एक्सरसाइज करने का सही समय कौन सा होता है (write time for exercise). ताकि आप ज्यादा से ज्यादा फैट बर्न (Fat burn) कर अपने वजन को कम कर पाएं.

    -एक्सरसाइज सुबह या शाम किसी भी समय करना आपको फायदे देता है. लेकिन कई अध्ययन में माना गया है शाम को किया गया एक्सरसाइज थोड़ा ज्यादा फायदेमंद होता है (evening exercise is benefit for health).
    -शाम के समय में शरीर की मांसपेशियां लचीली और गर्म होती हैं जो आपको एक्सरसाइज के बेहतर परिणाम देती है. इसके साथ ही शाम के वक्त वर्कआउट करने से कई अन्य शारीरिक लाभ भी मिलते हैं.
    -अगर आप शाम के समय एक्सरसाइज कर रहे हैं तो बिस्तर पर जाने से चार-पांच घंटे पहले एक्सरसाइज करें क्योंकि देर रात एक्सरसाइज आपकी नींद प्रभावित कर सकती है.
    -एक्सरसाइज करने से पहले शरीर को वार्मअप करें.
    -बेहतर परिणाम के लिए नियमित तौर पर स्ट्रेंथ ट्रेनिंग, बॉडीवेट एक्सरसाइज और कार्डियो जैसी एक्सरसाइज का अभ्यास करें.
    -इसके अलावा अपनी डाइट में पौष्टिक खाद्य पदार्थों को भी शामिल करें.

     

     

    link

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here