गले में दर्द और बंद नाक के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय, जल्द मिलेगा आराम

    0
    163
    गले में दर्द और बंद नाक के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय, जल्द मिलेगा आराम

    नई दिल्ली: सर्दियां आते ही नाक, गले की परेशानियां भी शुरू हो जाती है (cough and cold). ऐसे में ज्यादातर लोग डॉक्टर के पास जाना पसंद नहीं करते और घर में रखी कोई पेन किलर खा लेते हैं लेकिन बार-बार दवाई लेने से आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता पर असर पड़ता है. इसलिए आपको इन छोटी-छोटी परेशानियों का घरेलू उपाय करना चाहिए. आइए, जानते हैं इस समस्या से निजात पाने का घरेलू उपाय (home remedies for cough and cold).

    भाप लेना
    इसके लिए आपको गर्म पानी में खुशबूदार तेल की कुछ बूंदे डालनी हैं. इसके अलावा आप इसमें अयोडीन की कुछ बूंदें या फिर विक्स कैप्सूल भी डाल सकते हैं. अब इस गर्म पानी के बर्तन की ओर चेहरा करके भाप लें (steam). यह नाक खोलने के साथ ही सर्दी में आराम देगा.

    काली मिर्च के साथ शहद का सेवन 
    सर्दी और पॉल्यूशन के कारण बंद होनेवाली नाक और गले की समस्या से काली मिर्च और शहद का मिश्रण भी बचा सकता है (black pepper and honey). एक बड़ा चम्मच शहद में 2 से 3 चुटकी पिसी हुई काली मिर्च मिलाएं और रात को सोने से पहले इसका सेवन करें. ध्यान रखें कि इसे धीरे-धीरे चाटने पर ज्यादा लाभ होगा बजाय इसके कि आप एक बार में खा लें. अगर दिक्कत अधिक है तो दिन में दो बार तक इसका सेवन कर सकते हैं.

    दूध में अदरक पकाकर पिएं 
    जुकाम होने पर दूध पीने के लिए मना किया जाता है क्योंकि ऐसी स्थिति में दूध कफ बढ़ाने का काम कर सकता है. लेकिन अदरक डालकर पकाया गया दूध हल्दी मिक्स करके पीने से जुकाम और गले की समस्या में तुरंत राहत देता है. आप सुबह और शाम के वक्त इसका सेवन कर सकते हैं.

    कपूर 
    कपूर की महक भी बंद नाक को खोलने का अच्छा तरीका है. आप चाहें तो इसे नारियल तेल के साथ मिलाकर सूंघ सकते हैं, या फिर सादा कपूर सूंघना भी आपको फायदा देगा. इसके अलावा नाक को गर्माहट देकर भी बंद नाक को आसानी से खोल जा सकता है.

    नारियल तेल
    नारियल तेल (coconut oil) बंद नाक को खोलने का एक बेहतरीन उपाय है. जब भी कभी आपकी नाक बंद हो जाए, तो आप नारियल तेल अंगुली से नाक के अंदर तक लगाएं. या फिर नरियल तेल की कुछ बूंदे नाक में डालें और फिर गहरी सांस लें. कुछ ही देर में आपकी नाक खुल जाएगी. ध्यान रहे की नारियल तेल पिघला हुआ हो.

    (नोट: कोई भी उपाय अपनाने से पहले डॉक्टर्स की सलाह जरूर लें)

     

     

    link

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here