त्वचा संबंधी रोग को दूर करने के लिए कारगर है होम्‍योपैथी इलाज

    0
    194
    त्वचा संबंधी रोग को दूर करने के लिए कारगर है होम्‍योपैथी इलाज

    नई दिल्लीः बहुत से लोग प्रमाणित करते हैं कि होम्योपैथी (Homoeopathy) त्वचा संबंधी वायरल रोगों के मामलों में चमत्कार का काम कर सकती है. यह बात आयुष मंत्रालय ने सोमवार (12 अक्टूबर) को कही. मंत्रालय ने बताया कि हाल ही में AYUHOM यानी पूर्वोत्तर आयुर्वेद एवं होम्योपैथी संस्थान, शिलांग के अनुसंधान जर्नल में प्रकाशित एक केस से यह पता चला है.

    5 रोगियों पर किया गया अध्‍ययन
    स्टडी में पांच अलग-अलग त्वचा रोगियों  (skin patients) का होम्योपैथी (Homoeopathy) इलाज किया का परिणाम पॉजिटव आया. मालूम चला कि त्वचा रोगों पर होम्योपैथिक दवा के सकारात्मक प्रभाव होता है. बता दें कि लोगों की स्किन में कई तरह की समस्याएं होती हैं जो न केवल भारत, बल्कि विश्व स्तर पर सभी उम्र के लोगों में अक्सर होने वाली स्वास्थ्य समस्याएं हैं.

    स्किन प्रॉब्‍लम से परेशान हैं दुनिया भर के लोग
    ग्लोबल बर्डन ऑफ डिजीज प्रोजेक्ट (Global Burden of Disease project) के अनुमान से पता चला है कि त्वचा रोग दुनिया भर में गैर-घातक बीमारी (non-fatal disease burden) के बोझ का चौथा प्रमुख कारण है. होम्योपैथी उपचार से जुड़े विशेषज्ञ बताते हैं कि आम वायरल त्वचा रोगों के लिए होम्योपैथिक उपचार बड़ी संख्या में सस्ता और प्रभावी विकल्प है.

    गेमचेंजर है होम्योपैथी 
    होम्योपैथी उपचार से जुड़े विशेषज्ञ बताते हैं कि आम वायरल त्वचा रोगों के लिए होम्योपैथिक उपचार बड़ी संख्या में लोगों को सस्ता और प्रभावी समाधान प्रदान करने में गेमचेंजर साबित हो सकता है.

     

     

    link

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here