‘MIG-29 K’ के दुर्घटना स्थल के पास से बरामद हुआ शव, लापता पायलट निशांत सिंह की बॉडी होने की आशंका

    0
    232
    ‘MIG-29 K’ के दुर्घटना स्थल के पास से बरामद हुआ शव, लापता पायलट निशांत सिंह की बॉडी होने की आशंका

    नई दिल्लीः नौसेना के बचाव दल ने सोमवार को ‘मिग-29 के’ लड़ाकू विमान के दुर्घटनास्थल के पास से एक शव बरामद किया है, जिसके बारे में माना जा रहा है कि यह करीब 11 दिन पहले गोवा के पास अरब सागर में दुर्घटनाग्रस्त हुए इस विमान के लापता पायलट कमांडर निशांत सिंह का शव हो सकता है, जोकि दुर्घटना के बाद से ही लापता हैं. आधिकारिक सूत्रों ने सोमवार को यह जानकारी दी.

    नौसेना ने कहा कि शव की शिनाख्त के लिए डीएनए टेस्ट के वास्ते नमूने भेजे जा रहे हैं, जो विमान के दुर्घटनास्थल के पास से बरामद किया गया है. भारतीय नौसेना ने एक बयान में कहा, “दुर्घटनास्थल के पास से एक शव बरामद किया गया है. शव की शिनाख्त के लिए डीएनए टेस्ट के वास्ते नमूने भेजे जा रहे हैं.”

    डीएनए टेस्ट के बाद चलेगा पता

    एक अधिकारी ने कहा, “यह मानने के लिए कारण हैं कि शव कमांडर निशांत सिंह का है. डीएनए टेस्ट के बाद ही इसको लेकर पुष्टि हो सकेगी.” उल्लेखनीय है कि 26 नवंबर को अरब सागर में ‘मिग-29के’ विमान के दुर्घटनाग्रस्त होने के बाद से ही भारतीय नौसेना के पायलट निशांत सिंह लापता हैं जबकि घटना के तुरंत बाद दूसरे पायलट को बचा लिया गया था. लापता पायलट की तलाश के लिए लगातार अभियान जारी रहा.

    रात में भी जारी अभियान

    नौसेना ने कहा कि कमांडर निशांत सिंह की तलाश के लिए नौ नौकाएं, 14 विमान समेत पानी के भीतर खोजने के लिए गोताखोरों को तैनात किया गया था. दुर्घटनास्थल के पास पिछले 10 दिनों से पानी के भीतर रात में भी जारी तलाशी अभियान के लिए एचडी कैमरों की मदद ली जा रही थी.

    विमान कैसे क्रैश हुआ

    अभी तक ये साफ नहीं है कि ये ट्रेनर एयरक्राफ्ट कैसे क्रैश हुआ है. लेकिन माना जा रहा है कि ये विमान एयरक्राफ्ट कैरियर आईएनएस विक्रमादित्य पर तैनात था. हाल ही में विक्रमादित्य और उसपर तैनात मिग-29 के फाइटर जेट्स ने अमेरिका, जापान और आस्ट्रेलिया की नौसेनाओं के साथ अरब सागर में मालाबार एक्सरसाइज में हिस्सा लिया था (17-20 नवंबर). इस युद्धभ्यास में अमेरिका के विमानवाहक युद्धपोत, यूएसएस निमिट्ज ने भी हिस्सा‌ लिया था.

    एक साल में तीसरा क्रैश

    पिछले एक साल में ‘मिग-29 के’ फाइटर जेट्स का ये तीसरा बड़ा क्रैश है. इ‌ससे पहले नबम्बर 2019 में एक ‘मिग-29 के’ गोवा में हादसे का शिकार हुआ था और दूसरा इसी साल फरवरी में हुआ था.

     

     

     

     

    link

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here