दिल्ली में इन जगहों पर शुरू हो गई है हाई सिक्योरिटी रजिस्ट्रेशन प्लेट की जांच, कितना होगा जुर्माना

    0
    186
    दिल्ली में इन जगहों पर शुरू हो गई है हाई सिक्योरिटी रजिस्ट्रेशन प्लेट की जांच, कितना होगा जुर्माना

    नई दिल्ली: दिल्ली परिवहन निगम ने आज से एक अभियान चलाया है, जहां इस बात की जांच की जाएगी कि गाड़ियों पर हाई सिक्‍योरिटी रजिस्‍ट्रेशन प्‍लेट (HSRP) और कलर कोड स्टिकर है या नहीं. सरकार के निर्देशानुसार एक दिसंबर से वाहनों पर हाई सिक्योरिटी रजिस्‍ट्रेशन प्‍लेट जरूरी कर दी गई थी और एक जनवरी से इसे लेकर अब सख्ती भी बरती जाएगी. फिलहाल कुल नौ टीमें बनाई गई हैं जो नौ जिलों में चेकिंग करेगी और नियम तोड़ने पर 5500 रुपये का जुर्माना भी वसूला जा सकता है.

    कलर कोड स्टिकर जिन्हें तीसरी रजिस्ट्रेशन प्लेट भी कहते हैं, गाड़ी के लिए बेहद अनिवार्य है. सीमित अभियान होने के चलते फिलहाल इसे दिल्ली के साकेत, वजीरपुर, गुलाबी बाग, अक्षरधाम, शास्त्री पार्क, राजघाट, तालकटोरा स्टेडियम पर शुरू कर दिया गया है और दिल्ली के अन्य इलाकों में भी कल से ड्राइव शुरू कर दी जाएगी. इस अभियान को लेकर ट्रैफिक पुलिस दो शिफ्ट में सुबह 7 बजे से 12 तक और दोपहर 12 बजे से शाम 8 बजे तक काम कर रही है.

    कल से यहां शुरू हो जाएगी HSRP ड्राइव

    कल से दिल्ली के साकेत, दिल्ली कैंट, पूसा, पटेल नगर, आरके पुरम, रोहिणी ईस्ट, पीरागढ़ी, रिज रोड, प्रीत विहार, अशोक विहार और शाहदरा एक्सटेंशन में ये अभियान शुरू होगा.

    अभी केवल चार पहिया गाड़ियों (प्राइवेट कार, कमर्शल गाड़ी) पर ही विभाग की नजर रहेगी और स्कूटर, मोटरसाइकल समेत टू वीलर्स को इस अभियान में कवर नहीं किया जाएगा. एचएसआरपी अप्लाई करने के लिए bookmyhsrp.com/index.aspx या www.bookmyhsrp.com वेबसाइट पर जा सकते हैं.

     

     

    link

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here