International Tea Day: सर्दियों के सीजन में मसाला चाय पीने के चमत्कारिक फायदे

    0
    88
    International Tea Day: सर्दियों के सीजन में मसाला चाय पीने के चमत्कारिक फायदे

    International Tea Day: आज अंतरराष्ट्रीय चाय दिवस है. चाय पीना अधिकतर लोगों को पसंद होता है. चाय इतनी हमारी आदत में शुमार हो जाती है कि कई अगर सुबह आंख खुलते ही चाय न मिले तो पूरा दिन आलसी भरा हो जाता है. इतना ही नहीं ऑफिस के काम के बीच चाय इंसान के दिमाग (Brain) को तरोताजा (Fresh) कर देती है. आज चाय कई वैरायटी में उपलब्ध होती है, जिनमें ग्रीन टी, येलो टी, ब्लैक टी शामिल है जो स्वास्थ्य के लिए बेहतर मानी गई है, लेकिन पारंपरिक चाय में मसाले मिला देने से वह अन्य की तुलना में अधिक फायदेमंद साबित हो सकती है.

    मसाला चाय क्यों है बेहतर
    दरअसल मसाला चाय में डलने वाले सभी मसाले जैसे लौंग, इलायची, अदरक, तुलसी और चायपत्ती के अलग फायदे होते है, लेकिन सभी के साथ मिल जाने से इसके फायदे किस हद तक बढ़ सकते क्या आप जानते है?  चलिए जानते है.

    दर्द में राहत
    मसाला चाय में मिलने वाले सारे मसाले शरीर में किसी भी प्रकार की सूजन को कम करने में सहायक होते है. अदरक और लौंग इनमें सबसे कारगर है. ये दोनों मसाले दर्द से राहत दिलाते है.

    थकान मिटा देती है
    काम करके अगर आप दिनभर के थके हों तो एक कप मसाला चाय से सारी थकान गायब हो सकती है. इसमें मौजूद टैनिन शरीर को राहत देने के साथ ही उसे फिर से सामान्य करने में मदद करता है.

    कैंसर के खतरे को कम करें
    चाय में मिलने वाले मसाले जैसे इलायची, अदरक और दालचीनी में ऐसे एंटीऑक्सिडेंट्स और फाइटोकेमिकल्स होते है. जो कैंसर रोधक होते है,  अगर इन मसालों को रोज लिया जाए तो पेट में होने वाले कैंसर के खतरे को कम किया जा सकता है.

    जुकाम-खांसी में आराम
    सर्दियों के मौसम में जुकाम-खांसी से बच पाना वो भी कोरोना के समय किसी चुनौती से कम नहीं होता. लेकिन मसाला चाय में मौजूद एंटीऑक्सिडेंटस और फाइटोकेमिकल प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाने में मदद करते हैं. अगर जुकाम है तो मसाला चाय आपको गर्म रखने में भी मददगार होती है.

    पाचन की शक्ति बढ़ाए
    चाय में इस्तेमाल होने वाले मसालों का नियमित सेवन पाचन और पैंक्रियाज में एंजाइम्स को स्टिमुलेट करता है. जो पाचन को सही रखता है.

    डायबिटीज को करे कम
    मसाला चाय डायबिटीज को कंट्रोल रखने में मददगार साबित होती है. इसके साथ ही यह शक्कर की लालसा को भी कम करती है. इन फायदों के लिए दो कप कड़क चाय का प्रतिदिन सेवन करें.

    पारंपरिक अदरक की चाय
    अदरक की चाय भारतीयों की सबसे पसंदीदा चाय है. यह सर्दी-जुकाम-खांसी और श्वांस संबंधी रोगों से आपको दूर और सुरक्षित रखती है. अदरक में ऐंटिइंफ्लामेट्री, ऐंटिफंगल और ऐंटिबैक्टीरियल गुण होते है, इस कारण यह आपको कफ, कोल्ड और फ्लू जैसी मौसमी बीमारियों से भी बचाती है.

    WATCH LIVE TV

     

     

     

    link

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here