WhatsApp पर 20 लाख से ज्यादा ICICI ग्राहकों उठा रहे हैं बैंकिंग का फायदा

    0
    149
    WhatsApp पर 20 लाख से ज्यादा ICICI ग्राहकों उठा रहे हैं बैंकिंग का फायदा

    WhatsApp भारत में व्यापक रूप से अपने पैर पसारता जा रहा है, केवल इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप के रूप में ही नहीं बल्कि ऐसे इकलौते प्लेटफॉर्म के तौर पर जो कि देश में अपने यूज़र्स तक कमर्शियल बैंकिंग सुविधाएं पहुंचाता है। बुधवार को आयोजित Facebook ‘Fuel for India’ के वर्चुअल इवेंट के दौरान ICICI Bank ने ऐलान किया कि 20 लाख से भी ज्यादा ग्राहकों ने व्हाट्सऐप पर बैंकिंग सुविधाओं को अपनाया है। आपको बता दें, आईसीआईसीआई बैंक उन पांच बैंकों में से एक है, जिनकी साझेदारी के तहत व्हाट्सऐप पेमेंट फीचर लाया गया है। यह सुविधा शुरुआती रूप में अधिकतम 20 मिलियन (2 करोड़) रजिस्टर्ड यूज़र्स के लिए उपलब्ध है।

    ICICI Bank ने अप्रैल महीने में WhatsApp पर बैंकिंग सेवा की शुरुआत की थी और जुलाई महीने तक इस सुविधा से लगभग 10 लाख लोग जुड़ गए थे। इसका इस्तेमाल करते हुए आईसीआईसीआई ग्राहक को कुछ बेसिक बैंकिंग सुविधा उपलब्ध होत हैं, जैसे अपने अकाउंट का बैलेंस चेक करना। अपनी आखिरी तीन ट्रांजेक्शन देखना, ब्रांच और ATM की लोकेशन जानना, लोन से संबंधित जानकारियां मिलना इत्यादि।

    बैंकिंग सुविधा ऑफर करने के अलावा, आईसीआईसीआई बैंक उन बैंक्स में से भी एक है जिनकी पार्टनर्शिप के तहत व्हाट्सऐप पेमेंट को इनेबल किया गया है। इस सर्विस को पिछले महीने ही नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) द्वारा ग्रीन सिग्नल दिया गया है और अब इसे 2 करोड़ यूज़र्स के लिए लाइव कर दिया गया है।

    आईसीआईसीआई बैंक की तरह ही Axis Bank और HDFC Bank भी अन्य पार्टनर बैंक हैं जिनकी साझेदारी में पेमेंट फीचर व्हाट्सऐप पर लाया गया है।

    आपको बता दें, भारत में वर्तमान में WhatsApp पर 400 मिलियन से भी यूज़र्स हैं। हालांकि, पेमेंट फीचर को मुश्किल से 5 प्रतिशत यूज़र बेस तक सीमित किया गया है। व्हाट्सऐप पेमेंट में पार्टनर बैंक की लिस्ट में State Bank of India और Jio Payments Bank के साथ-साथ ICICI Bank, HDFC Bank और Axis Bank शामिल हैं।

     

     

    link

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here