WhatsApp इन सभी स्मार्टफोन्स पर 1 जनवरी से हो जाएगा बंद, कहीं आपका फोन…

    1
    175
    WhatsApp इन सभी स्मार्टफोन्स पर 1 जनवरी से हो जाएगा बंद, कहीं आपका फोन…

     

    WhatsApp लोकप्रिय मैसेजिंग प्लेटफॉर्म है, जिसका इस्तेमाल लगभग हर व्यक्ति करता है। लोग विभिन्न फोन पर इस मैसेजिंग ऐप का इस्तेमाल करते हैं, वो चाहे iOS हो, एंड्रॉयड हो या फिर KaiOS। हालांकि, हर साल की तरह अगले साल में भी कई स्मार्टफोन्स में व्हाट्सऐप की सुविधा बंद होने वाली है। जी हां, व्हाट्सऐप ने खुद अपने FAQ page के माध्यम से जानकारी दी है कि 1 जनवरी 2020 से कई ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम करना बंद कर देगा, जिसका मतलब यह है कि जो भी फोन इन ऑपरेटिंग सिस्टम पर हैं उन पर अगले साल से आप व्हाट्सऐप इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे।

    WhatsApp के FAQ page के मुताबिक, जो स्मार्टफोन Android 4.0.3 या इससे नए वर्ज़न के ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम करते हैं उन्हीं पर 1 जनवरी 2020 से व्हाट्सऐप सपोर्ट प्राप्त होगा। यानी कि यदि आपका फोन Android 4.0.3 से पुराने ऑपरेटिंग सिस्टम पर चलता है, तो अगले साल से आपको Facbook के स्वामित्व वाले इस इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप व्हाट्सऐप का लाभ नहीं मिलेगा। केवल एंड्रॉयड ही नहीं कंपनी ने iOS डिवाइस की जानकारी देते हुए बताया, कि अगले साल से iOS 9 व उससे नए वर्ज़न पर ही व्हाट्सऐप ऐप सपोर्ट मिलेगा। इसके अलावा KaiOS 2.5.1 व इससे नए वर्ज़न पर ही आप व्हाट्सऐप का लाभ उठा सकेंगे।

    यदि आप ऐसे फोन का इस्तेमाल करते हैं, जो उपरोक्त वर्ज़न से पुराने वर्ज़न पर काम करते हैं और जो भविष्य में इन अपडेट्स के योग्य नहीं है तो आप 1 जनवरी से व्हाट्सऐप सेवा का लाभ नहीं उठा पाएंगे।

    Mysmartprice की रिपोर्ट के अनुसार, व्हाट्सऐप iPhone 4 व उससे पुराने फोन के लिए अपडेट्स ज़ारी नहीं करेगा। यह मॉडल्स iOS 9 को सपोर्ट नहीं करते। इसके अलावा एंड्रॉयड फोन जो पुराने ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम करते हैं, उनमें Samsung Galaxy S2, Samsung Galaxy Note 3, Sony Xperia Z1, HTC One M7, Moto X व Xiaomi Mi 3 जैसे स्मार्टफोन शामिल हैं।

     

     

     

    link

    1 COMMENT

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here