अरुणाचल: पंचायत, निकाय चुनावों के लिए मतदान जारी, ठंड के चलते धीमी दिखी वोटिंग की रफ्तार

    0
    158
    अरुणाचल: पंचायत, निकाय चुनावों के लिए मतदान जारी, ठंड के चलते धीमी दिखी वोटिंग की रफ्तार

    अरुणाचल प्रदेश में पंचायतों और दो शहरी स्थानीय निकाय चुनाव के लिए मतदान शुरू हो चुका है. ठंड के चलते मतदान गति में शुरुआती घंटों धीमी दिखाई दी.

    ईटानगर: अरुणाचल प्रदेश में पंचायतों और दो शहरी स्थानीय निकायों के चुनाव के लिए मतदान मंगलवार को आरंभ हुआ. मतदान केंद्र में कोविड-19 संबंधी निर्देशों का पालन किया जा रहा है. राज्य चुनाव आयोग (एसईसी) के उप सचिव हाबुंग लामपुंग ने बताया कि मतदान सुबह सात बजे शुरू हुआ लेकिन ठंड के कारण शुरुआती घंटे में इसकी रफ्तार धीमी रही.

    नियमों का पालन किया जा रहा

    जिला परिषद की 141 सीटों और ग्राम पंचायत में 1702 पदों और दो शहरी स्थानीय निकाय-ईटानगर नगर निगम (आईएमसी) और पासीघाट नगर परिषद (पीएमसी) के 23 पार्षदों के चुनाव के लिए 1472 मतदान केंद्र बनाए गए हैं और कुल 4,89,423 मतदाता हैं. दोनों निकायों के चुनाव के लिए इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों (ईवीएम) तथा पंचायत चुनावों के लिए मतपत्र का इस्तेमाल किया जा रहा है. राज्य निर्वाचन आयोग के अधिकारी ने बताया कि कोविड-19 के चलते मतदान केंद्र के भीतर मास्क पहनने, उचित दूरी बनाए रखने और सैनिटाइजेशन के नियमों का पालन किया जा रहा है.

    राज्य पुलिस के 7517 कर्मियों को तैनात किया गया

    केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) की नौ कंपनियों समेत 8,000 से ज्यादा सुरक्षाकर्मियों के अलावा राज्य पुलिस के 7517 कर्मियों को तैनात किया गया है. कुल 258 मतदान केंद्रों को अति संवेदनशील और 536 को संवेदनशील घोषित किया गया है. मतदान चार बजे शाम तक चलेगा. आईएमसी की 20 सीटों में से पांच पर सत्तारूढ़ भाजपा के उम्मीदवार निर्विरोध जीत गए. राज्य निर्वाचन आयुक्त हेगे कोजीन ने बताया कि दिबांग वैली जिले में चुनाव नहीं हो रहा है क्योंकि जिला परिषद और ग्राम पंचायत की सभी सीटों पर सत्तारूढ़ दल के उम्मीदवार निर्विरोध चुनाव जीत गए.

    राज्य सरकार ने मंगलवार को अवकाश रहने की घोषणा की थी इसलिए सारे सरकारी कार्यालय, बैंक और शैक्षणिक संस्थान समेत वाणिज्यिक प्रतिष्ठान बंद हैं। मतगणना 26 दिसंबर को होगी.

     

     

     

    link

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here