COVID 19: कोरोना टीकाकरण व्यवस्था को परखने के लिए 4 राज्यों में होगा ड्राई रन

    0
    144
    COVID 19: कोरोना टीकाकरण व्यवस्था को परखने के लिए 4 राज्यों में होगा ड्राई रन

    नई दिल्ली: केंद्र सरकार ने कोविड-19 टीकाकरण की व्यवस्थाओं के आकलन के लिए पंजाब, असम, आंध्रप्रदेश और गुजरात में 28-29 दिसंबर को पूर्वाभ्यास की तैयारी की है.

    केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने शुक्रवार को बताया कि इस अभ्यास के तहत टीके की आपूर्ति, जांच रसीद और आवंटन से संबंधित ऑनलाइन मंच को-विन में आवश्यक डेटा डालना, दल के सदस्यों की तैनाती, रिपोर्टिंग और शाम को बैठक आदि होंगे.

    लुधियाना के डिप्टी कमिश्नर वी शर्मा ने कहा कि लुधियाना और शहीद भगत सिंह नगर को COVID वैक्सीन ड्राई रन के लिए चुना गया है. डमी वैक्सीन का उपयोग किया जाएगा. टीकाकरण के लिए हमारे पास 805 स्थान हैं.

    स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि इसके तहत कोविड-19 टीके के भंडारों, उसके ढुलाई इंतजाम, टीका स्थल पर भीड़ का प्रबंधन, एक दूसरे के बीच दूरी बनाने की व्यवस्था आदि को भी परखा जाएगा.

    मंत्रालय का कहना है कि हर राज्य दो जिलों में, खासकर पांच अलग अलग टीका केंद्रों जैसे जिला अस्पताल, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र या प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, शहरी केंद्र, निजी अस्पताल, ग्रामीण पहुंच केंद्र के लिए यह पूर्वाभ्यास संबंधी योजना बनाएगा.

    मंत्रालय ने कहा, ‘‘ इस अभ्यास से कोविड-19 टीके को जुटाने और टीकाकरण की जांच प्रक्रिया, क्षेत्र में कोविन के उपयोग, नियोजन, क्रियान्वयन, रिेपोर्टिंग के बीच तालमेल, चुनौतियों की पहचान, वास्तविक क्रियान्वयन के बारे मे मार्गदर्शन, यदि किसी सुधार की जरुरत हो तो उसे चिह्नित करना, आदि का पता चलेगा. ’’

    मंत्रालय ने इस संबंध में एक जांच सूची तैयार की है जिसे अभ्यास के दौरान मार्गदर्शन के लिए चारों राज्यों के साथ साझा किया गया है. अबतक राज्य स्तर पर सभी राज्यों एवं केंद्रशासित प्रदेशों में प्रशिक्षण पूरा किया जा चुका है और जिलास्तर पर 7000 से अधिक प्रशिक्षु शामिल हुए थे. लक्षद्वीप अपवाद है.

    कोविड-19 टीकाकरण और को-विन के बारे में किसी जिज्ञासा, शिकायत आदि के समाधान के लिए राष्ट्रीय एवं राज्यस्तर पर हेल्पलाइन क्षमता भी मजबूत की गयी है.

    राष्ट्रीय कोविड-19 टीकाकरण विशेषज्ञ दल प्रशासन ने स्वास्थ्यकर्मियों (करीब एक करोड़), अग्रिम कर्मियों(करीब दो करोड़) और अन्य प्राथमिक उम्र समूह (27 करोड़ लोगों) के लिए कोविड-19 टीकाकरण की सिफारिश की है.

     

     

    link

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here