कई बीमारियों से छुटकारा दिलाता है गिलोय का जूस, जानिए इसके गजब के फायदे

    0
    139
    कई बीमारियों से छुटकारा दिलाता है गिलोय का जूस, जानिए इसके गजब के फायदे

    नई दिल्ली: बात जब इम्युनिटी बढ़ाने वाली चीजों की आती है तो सबसे पहले गिलोय (giloy) का ही नाम लिया जाता है. कोरोना वायरस के संक्रमण से खुद को बचाए रखने के लिए अधिकतर लोगों ने आयुर्वेद की ओर रुख कर लिया है. इम्युनिटी (immunity) बढ़ाने के लिए गिलोय का सेवन भी जरूरी बताया गया है. गिलोय एक आयुर्वेदिक बेल है, जो इम्युनिटी बढ़ाने के साथ-साथ और भी कई तरह से लाभकारी है. जानते हैं इसके फायदे…..

    गिलोय का जूस
    अगर आपको गिलोय का तना मिल गया है तो आप इसके छोटे-छोटे पीस काट लें. इन्हें अच्छी तरह से धोकर दो ग्लास पानी में उबाल लें. पानी को उबाल कर आधा कर लें. फिर इसे ठंडा करके पिएं. आप रोज एक ग्लास गिलोय जूस पी सकते हैं.

    मधुमेह में लाभकारी
    गिलोय एक हाइपोग्लाइकेमिक एजेंट के रूप में कार्य करता है और मधुमेह के इलाज में मदद करता है. गिलोय का रस ब्लड शुगर के उच्च स्तर को कम करने का बेहतर काम करता है. लौंग, अदरक, तुलसी मिलाकर बने गिलोय का काढ़ा पिने से बहुत लाभ मिलता है.

    तनाव और चिंता में मदद
    गिलोय मानसिक तनाव और चिंता को कम करने में मदद करता है. यह शरीर से खराब चीजों को बाहर निकालने में मदद करता है. यह मेमोरी को बढ़ाने का काम भी कर सकती है.

    पाचन समस्याओं को करे दूर
    पाचन समस्याओं को इसके नियमित सेवन से पाचन सुचारु रूप से चलने में मदद मिलती है. कब्ज जैसी पेट की बीमारी में भी गिलोय के सेवन से राहत मिलती है. कब्ज होने पर एक-चौथाई कप गिलोय के रस में गुड़ मिलाकर पिएं.

    बुखार में भी फायदेमंद
    कई बार लोगों को बुखार हो जाता है. जो शरीर को तोड़ कर रख देता है. ऐसे में आप गिलोय का सेवन जरूर करें. ये डेंगू,फ्लू, और मलेरिया जैसे बुखारों से लड़ने में भी कारगर है.

    मोटापे को कम करे
    अगर आप बढ़ते हुए वजन से परेशान हैं, तो ऐसे में गिलोय का सेवन जरूर करें. इसके एक चम्मच रस में एक चम्मच शहद मिलाकर सुबह और शाम पीएं. ऐसा करने से आपका वजन कम होगा.

    गठिये के लिए बेहद फायदेमंद
    गिलोय गठिया के इलाज में मदद करता है. यदि आप गठिया से पीड़ित हैं तो आप रोजाना गिलोय का सेवन से इस बीमारी से निजात पा सकते है. इसमें सूजन को कम करने के साथ जोड़ों में दर्द को कम करने के कई गुण पाए जाते है. गठिए में गिलोय रामबाण साबित हो सकता है.

    आंखों के लिए फायदेमंद
    जिन लोगों की आंखे लगातार कमजोर होती जा रही हैं. उन्हें गिलोय के रस में आंवले का रस मिलाकर पीना चाहिए. इससे आपकी आंखों की कमजोर होती हुई रोशनी मजबूत बनेगी.

    गिलोय कब और किस समय लें
    गिलोय लेने का सही समय सुबह खाली पेट होता है. यदि हम गिलोय का काढ़ा या चाय पीते हैं तो इसे भी सुबह खाली पेट ले सकते हैं. इसे रोजाना लेने से जलन की समस्या दूर होती है, साथ ही प्लेटलेट्स का काउंट बढ़ता है.जो हमारी हर तरह के वायरस से रक्षा करती है.

     

     

    link

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here