Alert! सर्दियों में शराब न पीएं, Heart Attack का बढ़ता है खतरा

    0
    171
    Alert! सर्दियों में शराब न पीएं, Heart Attack का बढ़ता है खतरा

    नई दिल्ली: उत्तर भारत (North India) में ठंड (Cold) का कहर जारी है. लोग कंपकंपा देने वाली ठंड से बचने के लिए अलग-अलग उपाय आजमा रहे हैं. ठंड से बचने के लिए कोई आग सेंक रहा है तो कोई घर में ही रजाई में लिपटा पड़ा है. लेकिन मौसम विभाग (Weather Department) में कुछ राज्यों के लिए ठंड का अलर्ट (Alart) जारी कर दिया है. मौसम विभाग के अनुसार, 28 दिसंबर से उत्तर प्रदेश, दिल्ली, हरियाणा, पंजाब और राजस्थान में ठंड और ज्यादा बढ़ जाएगी. इससे उच्चतम तापमान 3 से 5 डिग्री  तक आ सकता है. मौसम विभाग (Weather Department) ने नए साल (New Year 2021) को देखते हुए लोगों को शराब (Wine) का सेवन नहीं करने की सलाह (Advice) दी है.

    मौसम विभाग ने नए साल पर शराब न पीने की दी सलाह

    मौसम विभाग के अनुसार, शराब के सेवन से शरीर का तापमान (Body Temperature Low) कम हो जाता है. जिसकी वजह से हार्ट अटैक (Heart Attack) का ज्यादा खतरा बना रहता है. इसलिए नए साल की पार्टी (New Year Party) के दौरान शराब (Wine) का सेवन न करने

    शराब पीने से हार्ट अटैक का बढ़ जाता है खतरा

    सर्दियों (Winter) के शुरू होते ही शराब (Wine) की मांग में भारी वृद्धि देखने को मिलती है. लोग मानते हैं कि शराब के सेवन से ठंड लगनी कम हो जाती है. हालांकि डॉक्टर्स के मुताबिक, इस बात में कोई सत्यता नहीं है. डॉक्टर्स के मुताबिक, शराब का सेवन करने के बाद रक्त कोशिकाओं में ब्लड सर्कुलेशन धीमा (Blood Circulation Low) हो जाता है. इससे हॉर्ट पर प्रेशर (Heart Pressure) पड़ने लगता है. जिसकी वजह से व्यक्ति को हार्ट अटैक (Heart Attack) का खतरा बढ़ जाता है.

    बॉडी पार्ट्स के बजाय स्किन में जाता है ब्लड

    शराब के सेवन से शरीर का तापमान गिरता है और इससे हाइपोथरमिया (Hypothermia) बीमारी होने का खतरा बड़ जाता है. शराब के सेवन के बाद ब्लड (Blood) बॉडी के पार्ट्स (Body Parts) की बजाय स्किन (Skin) में जाने लगता है, जिसकी वजह से शरीर का तापमान तेजी से गिरना शुरू हो जाता है. कुल मिलाकर कहा जाए तो अपने और परिवार के लिए शराब का सेवन न करना ही फायदेमंद है.

     

    link

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here