Sumac Benefits: चमत्कारी गुणों से भरपूर है Sumac पौधा, COVID-19 और Diabetes से करता है बचाव

    0
    121
    Sumac Benefits: चमत्कारी गुणों से भरपूर है Sumac पौधा, COVID-19 और Diabetes से करता है बचाव

    नई दिल्ली.

    दुनियाभर में लाखों लोगों ने कोरोना संक्रमण (Coronavirus) की चपेट में आने से अपनी जान गंवा दी है. कोविड-19 (COVID-19) से बचने के लिए ज्यादातर लोग अपने शरीर को स्वस्थ रखने में जुट गए हैं. दरअसल, कोरोना संक्रमण उन लोगों में बेहद तेजी से फैलता है, जिनकी इम्युनिटी (Immunity) कमजोर होती है. सुमैक पौधे से बने पाउडर (Sumac Powder) का सेवन करने से कोविड-19 संक्रमण और डायबिटीज (Diabetes) जैसी बीमारियों से निजात मिल सकती है.

    सुमैक में है कई बीमारियों का रामबाण इलाज

    आज हम आपको एक ऐसे सुपर फूड (Super Food) के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसके इस्तेमाल से कोरोना वायरस (Coronavirus) समेत कई बीमारियों से छुटकारा पाया जा सकता है. यह सुपरफूड है सुमैक (Sumac). मिडिल ईस्ट में इसका इस्तेमाल मसाले के रूप में किया जाता है. सुमैक की लगभग 250 से ज्यादा प्रजातियां हैं. इसके सेवन से शरीर को कई फायदे होते हैं.

    विस्तार से जानिए क्या है सुमैक

    सुमैक (Sumac) के फल बेरी की तरह होते हैं. ये छोटे, गुच्छेदार और हरे रंग के होते हैं. इनका स्वाद खट्टा होता है. ये मध्य पूर्व और उत्तरी अफ्रीका में पाए जाते हैं. कई बीमारियों में इनका सेवन बेहद फायदेमंद होता है. सुमैक में फ्लेवोनोइड्स (Flavonoids), मैलिक एसिड (Malic Acid), फेनोल एसिड (Phenol Acid), क्वेरसेटिन (Quercetin) और कैम्पफेरोल (Kaempferol) जैसे तत्व पाए जाते हैं.

    सुमैक में टैनिन (Tanin) और एंटीऑक्सीडेंट गुण भी मिलते हैं. जानिए सुमैक का सेवन किन बीमारियों में लाभदायक (Sumac Benefits) होता है.

    कोरोना संक्रमण से बचाता है सुमैक

    एक स्टडी (Study) के मुताबिक, सुमैक (Sumac) में पाए जाने वाले टैनिन, फ्लेवोनोइड्स और पॉलीफेनोल तत्व कोरोना संक्रमण (Coronavirus) से लड़ने में सहायक होते हैं. सुमैक में मौजूद एंटी-वायरल, एंटी-हेमोलिटिक (Anti-Haemolytic), एंटी-कोगुलेंट (Anticoagulant) और एंटीऑक्सिडेंट तत्व कोरोना संक्रमण से लड़ने के लिए शारीरिक क्षमता को बढ़ाते हैं. इसकी वजह से कोरोना संक्रमण से बचाव होता है.

    व्हाइट ब्लड सेल्स में करता है बढ़ोतरी

    सुमैक (Sumac) के सेवन से शरीर में व्हाइट ब्लड सेल्स (White Blood Cells) की बढ़ोतरी होती है. इंसान में व्हाइट ब्लड सेल्स कम होने पर ल्युकोपिनिया नाम की बीमारी हो जाती है. सुमैक के सेवन से ल्युकोपेनिया (Leucopenia) होने की आशंका बेहद कम हो जाती है.

    मांसपेशियों के दर्द से मिलती है राहत

    आज-कल की दौड़ती-भागती जिंदगी की वजह से ज्यादातर लोगों की मांसपेशियों में दर्द (Muscle Pain) रहता है. मांसपेशियों के दर्द से राहत पाने के लिए सुमैक (Sumac) का इस्तेमाल किया जाता है. सुमैक का जूस (Sumac Juice) पीने से मांसपेशियों में दर्द की समस्या खत्म हो जाती है.

    किडनी के लिए है रामबाण

    सुमैक (Sumac) का सेवन डायबिटीज (Diabetes) के मरीजों के लिए बेहद फायदेमंद होता है. डायबिटीज के मरीजों में किडनी (Kidney) को नुकसान से बचाने के लिए सुमैक का इस्तेमाल किया जाता है. इसके आलावा सुमैक से किडनी में पथरी (Kidney Stone) की समस्या भी खत्म हो जाती है.

    पेट की समस्याओं से मिलती है राहत

    अगर किसी को दस्त, पेट दर्द, कब्ज, डायरिया और अपच है तो सुमैक (Sumac) का इस्तेमाल करने से राहत मिलती है. पेट से जुड़ी किसी भी समस्या को दूर करने के लिए सुमैक का इस्तेमाल कर सकते हैं.

    नियमित होते हैं पीरियड्स

    अनियमित पीरियड्स (Irregular Periods), वैजाइनल डिस्चार्ज (Vaginal Discharge) और पीरियड्स में होने वाले दर्द (Periods Pain) जैसी स्थितियों में सुमैक (Sumac) का इस्तेमाल बहुत लाभदायक होता है. हालांकि, प्रेग्नेंसी (Pregnancy) में सुमैक का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए.

     

    link

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here