Research: हेल्दी रहना है तो खुलकर हंसिए क्योंकि इससे बढ़िया दवा आज तक बनी नहीं

    0
    181
    Research: हेल्दी रहना है तो खुलकर हंसिए क्योंकि इससे बढ़िया दवा आज तक बनी नहीं

    नई दिल्ली: एक कहावत है, ‘लाफ्टर इज द बैस्ट मेडिसन’ चेहरे पर आने वाली एक हंसी कई सारे इलाजों की दवा मानी जाती है. हंसने से सेहत और सूरत दोनों ही अच्छी होती है. लेकिन आज वक्त की आपा-धापी में खुलकर मुस्कुराना भूलते जा रहे हैं. मुस्कुराने से तन ही नहीं मन भी स्वस्थ रहता है.

    कोई गम हो या फिर खुशी चेहरे पर मुस्कान बनाए रखना जरूरी है. चेहरे पर आने वाली एक प्यारी सी मुस्कान ना सिर्फ आपके व्यक्तित्व पर चार चांद लगा देती है बल्कि आपको कुछ नया करने के लिए प्रेरित करती है. जब चेहरे पर आने वाली एक मुस्कान इतना काम कर सकती है तो जरा सोचिए जब आप खुलकर हंसेगे तो आपको कितने सारे फायदें होंगे. आज हम आपको खुलकर हंसने के फायदे बता रहे हैं जिससे आपकी सेहत और सीरत मे निखार आ जाएगा.

    40 मिनट की लाफ्टर थेरेपी यानी डिप्रेशन कम
    कोरियन जर्नल ऑफ एडल्ट नर्सिंग की रिसर्च के मुताबिक हफ्ते में दो बार 40-40 मिनट के 8 सेशन लाफ्टर थेरेपी देने पर लोगों के डिप्रेशन में कमी आई है.

    15 मिनट यानी 40 कैलोरी बर्न
    अमेरिका के वेंडरबिल्ट यूनिवर्सिटी मेडिकल सेंटर के रिसर्च के मुताबिक अगर आप हर रोज 10 से 15 मिनट तक खुलकर हंसते हैं तो लभगग 10 से 40 फीसद कैलोरी बर्न होती है.

    30 मिनट में जिम जैसे फायदे
    इंटरनेशनल जर्नल ऑफ ह्यूमर रिसर्च के मुताबिक यदि कोई व्यक्ति दिन में 30 मिनट हंस लेता है तो जिम जाने के जो फायदे हैं वो हंसने से ही मिल जाएंगे

    दिमाग में सकारात्मक ऊर्जा का संचार

    दोस्तों, रिश्तेदारों से हंसी मजाक करने से आपके दिल और दिमाग का बोझ कम हो जाता है, जिससे शरीर में सकारात्मक ऊर्जा (Positive Energy) का संचार होता है. सकारात्मक ऊर्जा का संचार होने के कारण आपकी बॉडी ज्यादा सेहतमंद रहती है.

    रक्त संचार बनेगा बेहतर
    डॉक्टरों और शोधकर्ताओं का मानना है कि खुलकर हंसने वाले लोगों में अन्य लोगों के मुकाबले रक्त का संचार (Blood circulation) बेहतर होता है. खुलकर हंसने से आपकी गर्दन और चेहरे की स्किन (Skin) सही तरीके से खींचती है, जिससे शरीर में रक्त का संचार बेहतर तरीके से हो पाता

    दिल रखे तंदरुस्त
    हंसने से हृदय (Heart) की एक्सर्साइज होती है. रक्त का संचार बेहतर होता है. हंसने पर शरीर से एंडोर्फिन रसायन निकलता है, जो कि दिल को मजबूत बनाता है. हंसने से हार्ट-अटैक की संभावना कम हो जाती है.

    तनाव हो जाए उड़न-छू
    हंसी में तनाव, दर्द और झगड़े आदि को खत्म करने की कमाल की शक्ति होती है. आपके दिमाग और शरीर पर पड़ने वाले तनाव के प्रभाव को खत्म करने के लिए हंसी (Laughter) काफी सहायक मानी जाती है.

    बढ़ती है शरीर की प्रतिरोधक क्षमता
    यूनिवर्सिटी ऑफ मेरीलैंड के एक शोध के अनुसार, खुलकर हंसने वालों का रक्त संचार काफी बेहतर रहता है. 10 मिनट तक ठहाके लगाकर हंसने से आपको 2 घंटे तक दर्द से राहत मिल सकती है. साथ ही शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता (Resistance capacity) भी बढ़ती है.

    जवान दिखना है तो खुलकर हंसें
    जवान दिखने की चाह रखने वालों के लिए भी ये बड़े काम की एक्सरसाइज है. मुस्कुराने और हंसने से चेहरे की 15 मांसपेशियां एक साथ काम करती हैं. चेहरे की ओर रक्त का प्रवाह बढ़ जाता है जिससे व्यक्ति युवा दिखता है. हंसी एक ऐसी दवा है जो कि आसानी से उपलब्ध है और जब चाहे, जैसे चाहे इसका लाभ उठा सकते हैं. हंसी के साथ साथ शारीरिक व्यायाम किया जाए तो व्यक्ति स्वस्थ और फिट रहता है.

    हंसिए.. खुलकर …और खुलकर.. हंसिए जब भी मौका मिले तब हंसिए.. हंसने के मौके भी तलाशिए. हंसी आपको स्वस्थ रखेगी.

    इस रिपोर्ट में दी गई जानकारी कुछ खास स्वास्थ्य स्थितियों और उनके संभावित इलाज के संबंध में शैक्षणिक उद्देश्यों के लिए है. ये किसी योग्य और लाइसेंस प्राप्त चिकित्सक द्वारा दी जाने वाली हेल्थ सेवा, जांच, निदान और इलाज का विकल्प नहीं है.

     

    link

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here