Whatsapp स्टेटस देखने पर भी ‘Seen’ में नहीं आएगा आपका नाम, जानें कैसे…

    0
    171
    Whatsapp स्टेटस देखने पर भी ‘Seen’ में नहीं आएगा आपका नाम, जानें कैसे…

    Whatsapp सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला इंस्टेंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म है, जिसका इस्तेमाल हमारी दिनचर्या का हिस्सा बना हुआ है। कई लोगों की सुबह व्हाट्सऐप पर लोगों को गुड़ मॉर्निंग वाले मैसेज भेजकर ही होती है, तो वहीं कई यूज़र्स की आदत होती है कि वह हर सुबह अपने कॉन्टेक्स द्वारा शेयर किए ‘स्टेटस’ को चेक करते हैं। व्हाट्सऐप द्वारा स्टेटस फीचर साल 2018 में पेश किया गया था, जिसमें आप अपनी तस्वीर व वीडियो को व्हाट्सऐप स्टेटस में लगा सकते हैं। स्टेटस का कॉन्टेंट 24 घंटे तक के लिए आपकी प्रोफाइल पर दिखता है, जिसके बाद वह खुद-ब-खुद हट जाता है। इस फीचर के तहत आपके स्टेटस को किस-किसने देखा है, इसकी भी जानकारी ‘Seen’ में मिल जाती है। लेकिन क्या जानते हैं व्हाट्सऐप पर एक ऐसा तरीका भी मौजूद है, जिसके तहत आप किसी का भी स्टेटस देख लें, लेकिन आपका नाम ‘Seen’ लिस्ट में नज़र नहीं आएगा। जी हां, इसका मतलब यह है कि आप चोरी-छुपे दूसरों के स्टेटस को देख सकते हैं, वो भी बिना उन्हें पता चले। आखिर क्या है वो तरीका? आइए जानते हैं-

    इस तरीके के बारे में जानकारी देने से पहले आप सभी से हमारी एक गुजारिश है कि आप दूसरों की निजता का सम्मान करें और उनकी इजाज़त के बिना उनकी तस्वीरें वीडियो को डाउनलोड नहीं करें। बताए गए तरीके का इस्तेमाल करके केवल आप अपनी मौजूदगी को ही छिपा सकते हैं।

    Check WhatsApp Status Without Being Seen

    पहला स्टेप-

    सबसे पहले अपने Android या फिर Iphone में व्हाट्सऐप ओपन करें।

    दूसरा स्टेप-

    अब व्हाट्सऐप Account को ओपन करें और Privacy पर क्लिक करें।

    तीसरा स्टेप-

    इसके बाद आपको Read Receipts का एक विकल्प दिखेगा, जिसे आपको डिसेबल करना है।

    इसे डिसेबल करने के बाद आपके व्हाट्सऐप में ‘ब्लू टिक’ बंद हो जाएंगे, जिसका मतलब यह है कि आपको जब भी कोई मैसेज भेजेगा तो उन्हें यह नहीं पता चलेगा कि आपने उनके मैसेज पढ़े हैं या नहीं। ठीक उसी तरह इस ऑप्शन के डिसेबल होने के बाद आपके द्वारा देखे व्हाट्सऐप स्टेटस में भी आपका नाम नज़र नहीं आएगा।

    link

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here