चाय के साथ भूल से भी न करें इन चीजों का सेवन, सेहत के लिए हो सकता है नुकसानदेह

    0
    190
    चाय के साथ भूल से भी न करें इन चीजों का सेवन, सेहत के लिए हो सकता है नुकसानदेह

    नई दिल्ली: चाय (Tea) हर किसी की फेवरेट होती है. सुबह (Morning Tea) और शाम की चाय (Evening Tea) के साथ कुछ स्नैक्स मिल जाए तो मजा ही आ जाता है. दरअसल, चाय एक टॉनिक का काम करती है. सर्दियों (Winter) में तो चाय पीने का मजा ही दोगुना हो जाता है. कई लोग तो दिन में कई बार चाय पी लेते हैं. हालांकि, चाय का ज्यादा सेवन स्वास्थ्य और सेहत के लिए नुकसानदायक (Tea Side Effects) माना जाता है.

    चाय के साथ इन चीजों के सेवन से शरीर पर पड़ता है बुरा असर

    चाय (Tea) का मजा स्नैक्स के साथ दोगुना हो जाता है. ज्यादातर लोग चाय के साथ कुछ न कुछ जरूर खाते हैं. लेकिन कई चीजें ऐसी होती हैं जिनको चाय के साथ खाने से गंभीर बीमारियां (Serious Illnesses) आपको अपनी चपेट में ले सकती हैं. आइए आपको बताते हैं चाय के साथ कौन सी चीजों का सेवन गलती से भी नहीं करना चाहिए.

    चाय के साथ बेसन से बनी चीजें न खाएं

    ज्यादातर लोग चाय (Tea) के साथ पकौड़ों (Pakoda) का आनंद जरूर लेते हैं. चाय के साथ पकौड़ा खाने का अलग मजा भी है, लेकिन आपको बता दें कि चाय के साथ कभी भी बेसन (Besan) से बनी चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए. चाय के साथ बेसन की बनी चीजें खाने से शरीर में पोषक तत्व (Nutrients) कम हो जाते हैं. इससे पाचन संबंधी समस्याएं (Digestive Problems) हो सकती हैं.

    चाय के साथ न खाएं नींबू युक्त चीजें 

    चाय (Tea) के साथ कभी भूल से भी ऐसी चीज न खाएं, जिसमें नींबू (Lemon) मिला हो. चाय के साथ नींबू युक्त चीज खाने से आपको गैस (Gas), कब्ज (Constipation) और पाचन संबंधी समस्याएं (Digestive Problems) हो सकती हैं.

    चाय पीने के बाद ठंडी चीज न करें सेवन

    चाय (Tea) पीने के बाद पानी (Water) या कोई भी ठंडी चीज न खाएं. इससे गर्म-सर्द की परेशानी हो सकती है. इसके अलावा पाचन तंत्र भी कमजोर (Digestive System Week) होता है.

    चाय के साथ मीठा न खाएं

    चाय (Tea) के साथ कभी भी मीठे (Sugar) का सेवन न करें. ऐसा करने से मधुमेह (Diabetes) होने की संभावना बढ़ जाती है. इसके अलावा पेट में जलन की समस्या (Stomach Irritation) भी हो सकती है.

     

     

    link

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here