लाइफस्टाइल हेल्थ क्या आप अंडा खाने के शौकीन हैं? जानिए कोलेस्ट्रोल के लिहाज से...

क्या आप अंडा खाने के शौकीन हैं? जानिए कोलेस्ट्रोल के लिहाज से दिन में कितने अंडे खाना ठीक रहेगा

0
क्या आप अंडा खाने के शौकीन हैं? जानिए कोलेस्ट्रोल के लिहाज से दिन में कितने अंडे खाना ठीक रहेगा

क्या आप अंडा खाने के शौकीन हैं? जानिए कोलेस्ट्रोल के लिहाज से दिन में कितने अंडे खाना ठीक रहेगा

अस्वस्थ कोलेस्ट्रोल लेवल आपके दिल की सेहत के लिए खतरनाक है. अत्यधिक कोलेस्ट्रोल आपकी धमनियों में इकट्ठा हो जाता है और शरीर तक रक्त प्रवाह को मुश्किल बना देता है. नियंत्रित नहीं करने से ये जमाव दिल की बीमारी के खतरे में आपको डाल सकता है. आपकी डाइट का आपके कोलेस्ट्रोल लेवल पर बड़ा प्रभाव होता है. ब्लड कोलेस्ट्रोल के लेवल को बढ़ानेवाले कुछ खास फूड्स से बचने की सलाह दी जाती है. आमतौर पर माना जाता है कि अंडा आपके कोलेस्ट्रोल लेवल को बढ़ा सकता है. दिल को स्वस्थ रखने के लिए कई लोग अंडे के इस्तेमाल से बचने की भी सलाह देते हैं. लेकिन क्या अंडा वास्तव में आपके दिल के लिए अस्वस्थ है?

क्या अंडे की जर्दी कोलेस्ट्रोल के लिए अस्वस्थ है?

न्यूट्रिशनिस्ट मुनमुन गनेरीवाल स्पष्ट करती हैं, “आपको पूरा अंडा जर्दी के साथ खाना चाहिए. अंडे की जर्दी के बारे में हम सोचते हैं कि ये कोलेस्ट्रोल से भरपूर होता है, लेकिन ये फॉस्फोर लिपिड का शानदार स्रोत होता है. ये बायोएक्टिव लिपिड या फैट्स होते हैं जिनका कोलेस्ट्रोल मेटाबोलिज्म पर फायदेमंद प्रभाव होता है. इसका अच्छा प्रभाव सूजन और गुड कोलेस्ट्रोल के काम पर भी पड़ता है.” रिसर्च में भी बताती है कि अंडा खाने का आपके कोलेस्ट्रोल लेवल पर नकारात्मक तरीके से प्रभाव नहीं पड़ता है. अंडा जरूरी पोषक तत्वों का एक प्रमुख स्रोत भी है. ये प्रोटीन, विटामिन बी, आयरन, स्वस्थ फैट्स, विटामिन ए से पैक होता है.

अपनी डाइट में अंडा को कैसे करें शामिल?

अंडे की एक सबसे अच्छी खासियत ये है कि उसे कई तरीकों से तैयार किया जा सकता है. आप चावल और रोटी या अंडे की भुर्जी के साथ अंडा करी बना सकते हैं. आप एक ऑमलेट भी तैयार कर सकते हैं या उसे उबाल सकते हैं, उसे भुजिया बना सकते हैं.

एक दिन में कितना अंडा आपको खाना चाहिए?

न्यूट्रिशनिस्ट की सलाह है कि आपको एक दिन में बहुत ज्यादा या बहुत कम अंडा नहीं खाना चाहिए. उसके लिए संतुलन बनाना सेहतमंद है. शोध और विशेषज्ञों के मुताबिक आप रोजाना 1 या 2 अंडा तक खुद को सीमित रख सकते हैं.

अगर आप खराब कोलेस्ट्रोल लेवल से जूझ रहे हैं, तब जरूरी है कि लेवल घटाने के लिए अपनी डाइट में बदलाव लाया जाए. आप इस स्थिति को काबू में करने के लिए किसी विशेषज्ञ की सलाह भी ले सकते हैं और उससे जुड़ी जटिलताओं को रोक सकते हैं.

 

 

link

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Exit mobile version