क्या आप भी चाय या जूस के साथ दवा लेते हैं? डॉक्टर से जानें यह आदत शरीर के लिए है कितनी नुकसानदेह

नई दिल्ली: अक्सर आपने लोगों को देखा होगा वे अपनी रेग्युलर दवाइयों को फिर चाहे वह ब्लड प्रेशर (Blood Pressure) की दवा हो, डायबिटीज (Diabetes) की या फिर सामान्य सिरदर्द की दवा या कोई पेनकिलर (Painkiller) उसे चाय या जूस के साथ भी ले लेते हैं. वैसे तो डॉक्टरों की यही राय है कि दवा को केवल सादे पानी के साथ ही लेना चाहिए, लेकिन यह कॉमन प्रैक्टिस है जिसमें लोग दवा लेते वक्त चाय, जूस, ग्रीन टी जो भी हाथ में है उसके साथ ही दवा खा लेते हैं. कुछ लोग तो दवा के कड़वे स्वाद से बचने के लिए भी उसे पानी की जगह जूस या चाय के साथ निगलते हैं. लेकिन क्या ऐसा करना सेफ है?

चाय के साथ दवा लेने पर दवा का असर हो जाता है कम

हमने इस बारे में बात की नोएडा के मेट्रो हॉस्पिटल की सीनियर कंसल्टेंट डॉ अंजू सूर्यपानी से और उनसे यह पूछा कि आखिर पानी की जगह चाय, ग्रीन टी, दूध या जूस के साथ दवा लेना का क्या प्रभाव शरीर पर दिख सकता है. डॉ अंजू कहती हैं, ‘चाय में टैनिन होता है जो दवा में मौजूद इन्ग्रीडिएंट्स के साथ मिलकर शरीर में केमिकल रिऐक्शन (Chemical Reaction) पैदा कर सकता है. इतना ही नहीं चाय-कॉफी के साथ दवा लेने पर दवा का असर भी कम हो जाता है और कई बार हो सकता है कि दवा असर ही न करे.’

जूस के साथ भूलकर भी न लें दवा

जूस को लेकर भी डॉ अंजू ने यही बताया कि अगर आप जूस के साथ दवा लेते हैं (Taking medicine with juice) तो इसकी वजह से भी शरीर में कई तरह के रिऐक्शन हो सकते हैं और साथ ही दवा का असर भी कम हो सकता है जिससे मरीज की रिकवरी की प्रक्रिया धीमी हो जाती है. संतरा, सेब और अंगूर का जूस कैंसर की दवाओं के अलावा एंटीबायोटिक्स का असर भी कम कर देता है. एक शोध में पाया गया कि अंगूर के जूस के साथ दवा लेने पर केवल आधी दवा ही शरीर में जा सकी. जूस दवा को सोखने की क्षमता को कम कर देता है. अगर आप बीमार हैं और आपको जूस पीने की सलाह दी गई है तो जूस को अलग से पिएं, दवा के साथ नहीं. दवा खाने के कुछ देर पहले और कुछ देर बाद जूस न पिएं.

ग्रीन टी के साथ भी दवा न लें

कुछ ऐसा ही ग्रीन टी के साथ भी है. ग्रीन टी (Green Tea) भले ही सेहत के लिए फायदेमंद हो लेकिन इसके साथ डॉक्टर द्वारा प्रिस्क्राइब की गई किसी भी दवा का सेवन न करें क्योंकि ग्रीन टी में मौजूद कुछ तत्व खासकर कैफीन, दवा के साथ प्रतिक्रिया कर सकते हैं और शरीर को नुकसान पहुंचा सकते हैं. लिहाजा दवा को हमेशा सादे पानी के साथ लें.

(नोट: किसी भी उपाय को करने से पहले हमेशा किसी विशेषज्ञ या चिकित्सक से परामर्श करें. Zee News इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

 

link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here