Back Pain Remedies: पीठ के पुराने दर्द से हैं पीड़ित तो ये टिप्स प्रभावी तरीके से करेंगे मदद

पिछले साल लॉकडाउन लागू हुथा और इसको अब एक साल हो चुका है लेकिन ज्यादातर लोगों के लिए मामले में बहुत बदलाव नहीं आया है. पिछले साल घर से काम शुरू करने वाले लोग कुछ लोग अभी तक घर से काम कर रहे हैं और इसने पूरी तरह हमारी जिंदगी को कई तरीकों से बदल दिया है. काम शुरू करनेवाले कई लोग महामारी से बढ़े वजन को कम करने के लिए संघर्ष कर रहे हैं.

पीठ दर्द भगाने के लिए अपनाएं नुस्खे

कम शारीरिक गतिविधि और काम-जिंदगी के बीच कोई संतुलन नहीं होने से कई अभी भी आधी रात के भोजन की पसंद और सबसे खराब पीठ के निचले हिस्से में दर्द के साथ संघर्ष कर रहे हैं. अगर आप ने घर पर काम करने का उचित डेस्क नहीं लगाया है, तो संभावना है कि आपको हर सुबह पीठ में तेज दर्द के साथ जागना पड़े. और अगर ये दर्द आपके लिए पुराना हो जाता है, और करीब रोजाना प्रभावित करता है, तब आपको कुछ जानने की जरूरत है.

न्यूट्रिशनिस्ट पूजा मखीजा ने इंस्टाग्राम पर पुराने पीठ दर्द की चिंता को हल करने की कोशिश की है. उनका मानना है कि हमें इस बात पर सहमत होना चाहिए पीठ का दर्द रोजाना के कामकाज को प्रभावित करता है और निश्चित रूप से ज्यादा ध्यान देने योग्य होता है.

मखीजा के मुताबिक, जब आप भूखे रहते हैं, तब ये आपको कैलोरी या ऊर्जा से महरूम कर देती है जो काम करने के लिए जरूरी होता है. भूख मसल्स के नुकसान की वजह बनती है, जो बदले में रीढ़ पर ज्यादा दबाव डालता है. रीढ़ पर ज्यादा दबाव पीठ के दर्द को खराब भी बना सकता है.

विटामिन डी की कमी बिल्कुल आम है और अक्सर पीठ दर्द की सबसे आम वजहों में से एक है. इसलिए अपना विटामिन डी लेवल चेक कराएं. ये पत ब्लड टेस्ट जांच से होगा.

अपनी रोजाना की डाइट में काली तिल के बीज का दो चम्मच शामिल करें. सफेद तिल के बीच कैल्शियम के अवशोषण को कम कर सकते हैं जबकि काली तिल के बीज शरीर में कैल्शियम के अवशोषण को सुधार सकते हैं और हड्डी के स्वास्थ्य को ठीक करते हैं.

शारीरिक रूप से दिन भर सक्रिय रहें और अगर आपका काम डेस्क का है, तब या तो फर्श पर काम करने के लिए बैठें या डेस्क पर निवेश करें जिससे आपकी रीढ़ सीधी रहे और पीठ दर्द कम हो सके.

link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here