अगर आप भी सुबह उठते ही चेक करते हैं अपना फोन, तो हो जाएं सावधान, भारी पड़ सकती है ये आदत

नई दिल्लीः

आजकल हमें स्मार्टफोन के इस्तेमाल की इतनी आदत पड़ चुकी है कि हमारे लिए बिना फोन एक दिन भी बिताना मुश्किल हो गया है. हालांकि फोन पर इतनी निर्भरता हमारे लिए खतरनाक भी है. खासकर अगर कोई व्यक्ति सुबह उठते ही अपना स्मार्टफोन चेक करता है तो यह आदत उसे भारी नुकसान पहुंचा सकती है. एक रिसर्च के मुताबिक 80 फीसदी स्मार्टफोन यूजर्स सुबह उठने के 15 मिनट के भीतर ही अपना फोन चेक करते हैं. जानिए क्या होता है इसका हमारे शरीर पर असर?

बढ़ता है तनाव का स्तर

सुबह उठते ही स्मार्टफोन चेक करने से इंसान के शरीर में तनाव का स्तर बढ़ता है. बाकायदा एक रिसर्च से यह बात साबित भी हुई है. दरअसल सुबह उठते ही जब आप सोशल मीडिया मैसेजेज, ईमेल या टेक्स्ट मैसेज आदि देखते हैं तो अचानक इतनी इंफोर्मेशन से हमारा दिमाग तनाव में आ जाता है. इससे हमारी सुबह की शुरुआत खराब होती और पूरा दिन इसका असर हमारे दिमाग पर बना रहता है.

कैंसर और आंखों की रोशनी खराब होने का खतरा

रिसर्च में पता चला है कि सुबह उठते ही फोन का इस्तेमाल करने से हमारी आंखों पर बुरा प्रभाव पड़ता है. इससे हमारी आंखों की रोशनी बुरी तरह प्रभावित हो सकती है. साथ ही स्मार्टफोन के लंबे समय तक इस्तेमाल करने से गर्दन में जकड़न, दर्द, मोटापे की समस्या, कैंसर, इलेक्ट्रोमैग्नेटिक रेडिएशन, नींद की कमी और दिमाग में बदलाव जैसी समस्याएं हो सकती हैं.

ऐसे करें बचाव

सुबह उठते ही फोन देखने से बचने के लिए आप रात में अपने फोन का इंटरनेट डाटा बंद कर दें या फोन को फ्लाइट मोड पर डाल दें. इससे सुबह उठकर फोन देखने की जल्दी नहीं होगी.

सुबह उठने के लिए फोन में अलार्म सेट ना करें और पारंपरिक अलार्म घड़ी का इस्तेमाल करें.

अपनी दिनचर्या को ऐसा बनाएं कि सुबह के वक्त अच्छी और हेल्दी शुरुआत हो. ताकि आपका ध्यान सुबह अपने फोन की तरफ जाए ही नहीं.

 

link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here