Garlic Benefits: रोजाना खाली पेट पानी के साथ खाएं लहसुन, कई गंभीर बीमारियां भी हो जाएंगी दूर

नई दिल्ली:

सुबह उठकर खाली पेट पानी पीना (Water in empty Stomach) सेहत के लिए कितना जरूरी है यह तो हम सभी जानते हैं. सुबह एक से दो गिलास पानी पीने से आपके शरीर की अंदर से सफाई (Detox) हो जाती है और रातभर के आराम के बाद सभी अंग फिर से काम करने के लिए एक्टिव हो जाते हैं. लेकिन अगर आप सुबह खाली पेट पानी के साथ लहसुन की 2 कलियां (Garlic) भी खा लें तो आपको दोगुना फायदा हो सकता है. लहसुन सिर्फ एक सब्जी नहीं बल्कि जड़ी बूटी (Herb) की तरह है जो कई बीमारियों से बचाने में मदद कर सकता है.

गर्म पानी के साथ लहसुन खाने के फायदे

1. बीपी कंट्रोल- रोजाना सुबह खाली पेट 1 गिलास गुनगुने पानी के साथ कच्चे लहसुन की 2 कलियां (Raw Garlic) खाने से हाई ब्लड प्रेशर कंट्रोल (Blood Pressure)करने में मदद मिलती है. लहसुन में खून को पतला करने के गुण होते हैं जिसकी मदद से ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है.

2. पेट की बीमारियां होंगी दूर- अगर आपको अक्सर पेट से जुड़ी बीमारियां (Digestion Problem) जैसे- कब्ज या डायरिया की समस्या रहती है नियमित रूप से गर्म पानी के साथ कच्चे लहसुन की 2 कलियां खाना शुरू कर दें. इससे शरीर डिटॉक्स होता है और पाचन भी बेहतर तरीके से होता है.

3. शुगर रहेगा कंट्रोल में- अगर आप डायबिटीज (Diabetes) के मरीज हैं तो एक शोध में यह बात सामने आयी है कि टाइप 2 डायबिटीज के मरीजों के लिए लहसुन दवा के समान है. ऐसे में रोजाना सुबह लहसुन की 2 कलियां खाने से ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है.

4. इंफेक्शन से बचने में मददगार- लहसुन को प्राकृतिक रूप से एंटीबायोटिक माना जाता है और अगर नियमित रूप से खाली पेट गर्म पानी के साथ लहसुन का सेवन किया जाए तो यह कई तरह के इंफेक्शन (Infection) से शरीर को बचाने में मददगार साबित हो सकता है. लहसुन खाने से इम्यूनिटी भी स्ट्रॉन्ग बनती है.

5. कोलेस्ट्रॉल कम करता है- लहसुन में एलीसिन और सल्फर होता है जो कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) को कम करने में मदद करता है. एलीसिन के कारण ही लहसुन में एंटीबैक्टीरियल, एंटीफंगल और एंटीऑक्सिडेंट गुण होते हैं.

(नोट: किसी भी उपाय को करने से पहले हमेशा किसी विशेषज्ञ या चिकित्सक से परामर्श करें. Zee News इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

 

link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here