Benefits of Gulab Jal: इन शारीरिक समस्याओं को घर बैठे दूर करता है गुलाब जल, जानें खास फायदे

आजकल गुलाब जल किसी भी मार्केट में मिल जाता है. लेकिन, पहले यह इस तरह आसानी से उपलब्ध नहीं था. रानी-महारानी अपनी दासियों से शुद्ध गुलाब जल बनवाती थी और फिर उसका इस्तेमाल करती थी. गुलाब जल सिर्फ त्वचा की देखभाल के लिए ही जरूरी नहीं है, बल्कि कई शारीरिक समस्याओं से छुटकारा पाने में भी मदद करता है. आइए, गुलाब जल इस्तेमाल करने के ये खास फायदे जानते हैं.

1. गले में खराश का इलाज
गुलाब जल में एंटीबायोटिक्स गुण होते हैं, जो गले की खराश का इलाज करने में मदद करते हैं और आपको राहत मिलती है. हालांकि, इस फायदे के ठोस वैज्ञानिक प्रमाण पाने के लिए शोध की जरूरत है. लेकिन, शुद्ध गुलाबजल का सेवन करने से नुकसान का खतरा ना के बराबर होता है. मगर इससे पहले अपने डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें.

2. सिरदर्द का इलाज
अगर तनाव या थकावट के कारण सिरदर्द की समस्या परेशान कर रही है, तो भी गुलाब जल मदद कर सकता है. इसके लिए बस आपको गुलाब जल में रुमाल भिगोकर सिर पर कुछ देर रखना है. इससे सिर दर्द से आराम मिल जाएगा.

3. आंख साफ करने का उपाय
काफी समय से आंखों को साफ करने और गंदगी व धूल-मिट्टी निकालने के लिए गुलाब जल का इस्तेमाल किया जाता रहा है. इसमें एंटी-सेप्टिक व एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं, जो आंखों में संक्रमण होने का खतरा खत्म कर देते हैं. इसके लिए हर आंख में दो बूंद गुलाब जल डाल लें.

4. एक्जिमा
एक्जिमा एक स्किन इंफेक्शन है, जो लाल रंग के रैशेज और खुजली का कारण बनती है. इन शारीरिक समस्याओं का इलाज करने के लिए गुलाब जल का इस्तेमाल किया जा सकता है. आपको इसके लिए एक्जिमा से प्रभावित स्किन पर दवाई के साथ गुलाब जल भी लगाएं. यह स्किन इंफेक्शन में काफी फायदेमंद साबित हो सकता है.

5. झुर्रियों व झाइयों का इलाज – Gulab Jal Benefits for face
बढ़ती उम्र के कारण चेहरे पर झुर्रियां व झाइयां आने लगती हैं. लेकिन प्रदूषण व अनहेल्दी डाइट के कारण कम उम्र में ही इस समस्या से दो-चार होना पड़ रहा है. झुर्रियों व झाइयों से छुटकारा पाने के लिए गुलाब जल को स्किन पर लगाना चाहिए.

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.

link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here