लाइफस्टाइल हेल्थ health news: डाइबिटीज, अर्थराइटिस और हार्ट की बीमारियों से दूर रखता है...

health news: डाइबिटीज, अर्थराइटिस और हार्ट की बीमारियों से दूर रखता है Pecan Nuts, जानिए जबरदस्त लाभ

0
health news: डाइबिटीज, अर्थराइटिस और हार्ट की बीमारियों से दूर रखता है Pecan Nuts, जानिए जबरदस्त लाभ

health news: डाइबिटीज, अर्थराइटिस और हार्ट की बीमारियों से दूर रखता है Pecan Nuts, जानिए जबरदस्त लाभ

Benefits of Pecan Nuts: आज हम आपके लिए पिकैन नट के फायदे (Benefits of Pecan Nuts:) लेकर आए हैं. हालांकि हमारे देश में यह नट उतना प्रचलित नहीं है लेकिन आपको जानकर खुशी होगी कि यह सेहत के लिए बेहद लाभकारी है. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, मैक्सिको और अमेरिका के कुछ हिस्‍सों में पाया जाने वाला पिकैन नट कई न्‍यूट्रिशनल (Nutrition) तत्‍वों से भरा हुआ होता है.

Pecan Nuts में पाए जाने वाले तत्व

पिकैन नट में विटामिन ए, विटामिन ई, जिंक, ओमेगा-थ्री फैटी एसिड, कैल्शियम, मैग्‍नीशियम, पोटैशियम आदि भरपूर मात्रा में होता है. इसके अलावा भी इसमें आयरन, फास्‍फोरस, विटामिन बी 6, प्रोटीन, कैलोरी, फाइबर इसे और भी हेल्‍दी (Healthy) बनाता है.

आइए जानते हैं कि Pecan Nuts किन बीमारियों से हमें दूर रखता है

1.हार्ट को हेल्‍दी बनाता है

यह हेल्‍दी हार्ट (healthy heart) के लिए बहुत फायदेमंद ड्राई फ्रूट (Pecan Nuts) माना जा रहा है. इसमें मौजूद कैल्शियम, मैग्‍नेशियम, पोटैशियम ब्‍लड प्रेशर (blood pressure) को कम रखने में मदद करता है. यह बैड कोलेस्‍ट्रॉल को भी कम करता है और हेल्‍दी कोलेस्‍ट्रॉल (healthy cholesterol) को बढाता है. जिस वजह से हार्ट की बीमारियां (heart diseases) दूर रहती हैं.

2.डाइबिटीज को दूर रखने में मददगार

कई शोधों में पाया गया है कि जो लोग हार्ट डिजीज के शिकार हैं उन्‍हें डाइबिटीज से बचने के लिए (Pecan Nuts) का सेवन करना चाहिए. आप इसे स्‍पैक्‍स के रूप में खा सकते हैं. यह आपके पेट को भरा भी रखेगा और ब्‍लड शुगर लेवल (blood sugar level) को भी ठीक रखेगा.

3.अर्थराइटिस के दर्द को ठीक करता है

इसमें मौजूद ओमेगा 3 फैट सूजन को कम करता है जिससे ज्‍वाइंट के दर्द से राहत मिलती है. इसके अलावा इसमें मौजूद कैल्शियम, मैग्‍नीशियम, फाइबर, विटामिन ई और जिंक भी इन्फ्लेमेशन को कम करते हैं.

4. इम्युनिटी को मजबूत कराता है

(Pecan Nuts) में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्‍सीडेट गुण होते हैं, जो कई बीमारियों को दूर रखते हैं. यह अल्‍जाइमर, पारकिंसन आदि को ठीक करने में भी सहायक होता है. यह हमारी इम्‍यूनिटी को भी स्‍ट्रॉन्‍ग बनाता है.

 

link

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Exit mobile version