लाइफस्टाइल हेल्थ Covid-19: क्या कोरोना वायरस संक्रमण की वजह से हो सकता है डायबिटीज?

Covid-19: क्या कोरोना वायरस संक्रमण की वजह से हो सकता है डायबिटीज?

0
Covid-19: क्या कोरोना वायरस संक्रमण की वजह से हो सकता है डायबिटीज?

Covid-19: क्या कोरोना वायरस संक्रमण की वजह से हो सकता है डायबिटीज?

नई दिल्ली:

नए कोरोना वायरस की वजह से होने वाली बीमारी Covid-19 को लेकर रोजाना नई-नई बातें सामने आ रही हैं. इसी क्रम में अब यह भी देखने को मिल रहा है कि जिन लोगों को पहले से डायबिटीज की बीमारी (Diabetes) नहीं है उन लोगों में भी शुगर की बीमारी को सक्रिय बना रहा है कोरोना वायरस (Coronavirus). हालांकि इसका कारण क्या है, इस बारे में अब तक कोई स्पष्ट जानकारी सामने नहीं आयी है.

Covid-19 की वजह से हो सकता है डायबिटीज

दुनियाभर के वैज्ञानिकों ने बीते साल डायबिटीज के नए मामलों में अचानक बहुत अधिक इजाफा देखा. साइंटिफिक अमेरिकन की रिपोर्ट की मानें तो Covid-19 के कई मरीज जिनमें डायबिटीज की कोई हिस्ट्री नहीं थी उनमें भी अचानक डायबिटीज की समस्या विकसित होने लगी. इस ट्रेंड को देखते हुए इंग्लैंड के किंग्स कॉलेज लंदन और ऑस्ट्रेलिया की मोनाश यूनिवर्सिटी ने एक CoviDiab रेजिस्ट्री बनाई जिसमें डॉक्टरों को ऐसे मरीजों की जानकारी देनी थी जिनमें Covid-19 होने के बाद डायबिटीज की समस्या विकसित हुई थी.

टाइप 1 और 2 दोनों तरह के डायबिटीज का खतरा

इस दौरान डॉक्टरों ने पाया कि मरीजों में टाइप 1 और टाइप 2 (Type 1 and Type 2 Diabetes) दोनों तरह के डायबिटीज की समस्या देखने को मिली. Covid-19 के रिकवर हो चुके 3700 मरीजों को एक सर्वे में शामिल किया गया जिसमें यह बात सामने आयी कि करीब 14 प्रतिशत मरीज ऐसे थे जिन्हें पहले से शुगर की बीमारी नहीं थी लेकिन बाद में डायबिटीज विकसित हो गया. यूके में 47 हजार मरीजों पर की गई स्टडी में देखने को मिला कि करीब 5 प्रतिशत मरीजों में डायबिटीज की समस्या हो गई.

शुगर मेटाबॉलिज्म में खराबी पैदा करता है कोरोना वायरस

किंग्स कॉलेज लंदन के प्रोफेसर डॉ फ्रांसेस्को रुबिनो कहते हैं, ‘बीते कुछ महीनों में हमने ऐसे कई केस देखे हैं जिसमें मरीज को कोरोना वायरस इंफेक्शन होने के दौरान डायबिटीज हो गया या फिर इंफेक्शन से रिकवर होने के तुरंत बाद. हमें ऐसा लगता है कि इस वायरस में शुगर मेटाबॉलिज्म (Sugar Metabolism) में खराबी पैदा करने की क्षमता है.’

पैन्क्रियाज पर हमला करता है वायरस

साइंटिफिक अमेरिकन की एक रिपोर्ट की मानें तो नया कोरोना वायरस पैन्क्रियाज (Pancreas) पर सीधे हमला करता है जहां पर इंसुलिन का उत्पादन करने वाले सेल्स का निर्माण होता है. साथ ही पैन्क्रियाज के दूसरे हिस्सों या रक्तवाहिकाओं को संक्रमित करके भी वायरस इन सेल्स को अप्रत्यक्ष रूप से नुकसान पहुंचा सकता है. इस वजह से भी डायबिटीज की बीमारी हो सकती है.

(नोट: किसी भी उपाय को करने से पहले हमेशा किसी विशेषज्ञ या चिकित्सक से परामर्श करें. Zee News इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

 

 

 

link

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Exit mobile version