भारत Coronavirus India: देश में कल संक्रमण से हुई 110 लोगों की मौत,...

Coronavirus India: देश में कल संक्रमण से हुई 110 लोगों की मौत, अबतक 41 लाख लोगों को लगी वैक्सीन

0
209
Coronavirus India: देश में कल संक्रमण से हुई 110 लोगों की मौत, अबतक 41 लाख लोगों को लगी वैक्सीन

Coronavirus India: देश में पिछले 24 घंटों में जानलेवा कोरोना वायरस के 11 हजार 39 नए मामले सामने आए हैं. वहीं, कल 110 लोगों की मौत हो गई. बड़ी बात यह है कि बीते चार दिनों से देश में संक्रमण के दैनिक मामले 15 हजार से कम आ रहे हैं और पिछले करीब एक महीने से मृतकों की संख्या भी 300 से नीचे बनी हुई है. स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया है कि देश में अबतक करीब साढ़े 41 लाख लोगों को वैक्सीन लग चुकी है. राष्ट्रव्यापी कोरोना वायरस टीकाकरण कार्यक्रम के तहत सबसे पहले स्वास्थ्य कर्मियों को टीका लगाया जा रहा है. जानिए देश में कोरोना की ताजा स्थिति क्या है.

इस वक्त देश में रिकवरी दर 97 प्रतिशत

स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी ताजा आंकड़ों के मुताबिक, कल कुल 14 हजार 225 लोग डिस्चार्ज किए गए हैं, जिसके बाद कोरोना से ठीक होने वाले लोगों की संख्या एक करोड़ चार लाख 62 हजार 631 हो गई है. देश में अब एक लाख 60 हजार 57 लोगों का इलाज चल रहा है. वहीं अबतक कोरोना के देश में एक करोड़ सात लाख 77 हजार 284 मामले सामने आ चुके हैं. इस वक्त देश में रिकवरी दर 97 प्रतिशत है, जबकि मृत्यु दर 1.44 प्रतिशत पर बनी हुई है.

भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) ने ट्वीट कर जानकारी दी है कि कल तक कोरोना वायरस के लिए कुल 19 करोड़ 84 लाख 73 हजार 178 सैंपल टेस्ट किए जा चुके हैं, जिनमें से सात लाख 21 हजार 121 सैंपल कल टेस्ट किए गए.

दिल्ली में अब 6 दिन चलेगा टीकाकरण कार्यक्रम

दिल्ली में हफ्ते में चार दिन के बजाय अब से छह दिन कोरोना वायरस का टीका लगाया जाएगा. अधिकारियों ने बताया कि मंगलवार को कुल 9357 लोगों को टीका लगाया गया. दिन में टीके के प्रतिकूल असर के 17 मामले सामने आए और लक्षित लाभार्थियों में से 51 फीसदी को टीके की खुराक दी गई. टीका लगाया गया जबकि केंद्र सरकार द्वारा संचालित अस्पतालों में 1226 स्वास्थ्य कर्मियों को ‘ कोवैक्सीन ‘ का टीका लगाया गया.

कोरोना के नए स्वरूप में फिर से बदलाव की आशंका

वहीं, ब्रिटेन के वैज्ञानिकों ने आगाह किया है कि पिछले साल दक्षिणी इंग्लैंड में सामने आए कोरोना वायरस के अत्यंत संक्रामक और ज्यादा घातक स्वरूप में बदलाव के संकेत दिख रहे हैं. परीक्षण के दौरान इंग्लैंड के कैंट क्षेत्र में मिले वायरस के स्वरूप में बदलाव का पता चला है और इसे ‘ई484 के’ नाम दिया गया है. इससे पहले दक्षिण अफ्रीका और ब्राजील में कोरोना वायरस के स्वरूपों में भी बदलाव का पता चला था.

link

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here