लाइफस्टाइल हेल्थ डेंगू की जांच का नतीजा अब एक घंटे में मिलना हुआ आसान,...

डेंगू की जांच का नतीजा अब एक घंटे में मिलना हुआ आसान, आईआईटी दिल्ली ने डेवलप की नई डिवाइस

0
7
डेंगू की जांच का नतीजा अब एक घंटे में मिलना हुआ आसान, आईआईटी दिल्ली ने डेवलप की नई डिवाइस

डेंगू की जांच का नतीजा अब एक घंटे में मिलना हुआ आसान, आईआईटी दिल्ली ने डेवलप की नई डिवाइस

महामारी काल में हेल्थकेयर पेशेवरों के बढ़ते बोझ को कम करने की खातिर भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान दिल्ली के शोधकर्ताओं ने अनोखा कारनामा अंजाम दिया है. उन्होंने डेंगू की जल्दी पहचान के लिए डिवाइस विकसित किया है. दावा है कि डिवाइस की मदद से जांच के नतीजे एक घंटे में आ जाएंगे और एक जगह से दूसरी जगह ले जाने में भी आसान होगा. आपको बता दें कि वर्तमान जांच की प्रक्रिया में एक दिन से ज्यादा लग जाते हैं.

एक घंटे के अंदर डेंगू की जांच करनेवाला डिवाइस विकसित

संस्थान का कहना है कि आसान डिवाइस का सैंकड़ों लोगों से लिए गए ब्लड सैंपल पर सफलतापूर्वक परीक्षण किया गया है और ये एचआईवी का भी तेजी से पता लगाने में मदद करती है. शोधकर्ताओं ने बताया कि डेंगू की शीघ्र पहचान मरीज के स्वास्थ्य को खराब होने से रोकने की बुनियाद है. डिवास को आईसीएमआर-नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ मलेरिया रिसर्च नई दिल्ली के सहयोग से तैयार किया गया है. डिवाइस की विशेषता बाजार में उपलब्ध अन्य टूल से छोटा और किफायती होना है.

सैंकड़ों लोगों से लिए ब्लड सैंपल पर सफलतापूर्वक परीक्षण

प्रोजेक्ट से जुड़े मुख्य जांचकर्ता और आईआईटी दिल्ली में प्रोफेसर जेपी सिंह ने कहा, “इस अतिसंवेदनशील और आसान डिवाइस में कई तरह के एप्लीकेशन का इस्तेमाल किया गया है और जांच की रिपोर्ट एक घंटे के अंदर आ सकती है.” परंपरागत किट से जांच की रिपोर्ट आने में समय लगता है और खर्च भी काफी महंगा पड़ता है. बयान में कहा गया कि सरफेस इंहैस्ड रमन स्पेक्ट्रोस्कोपी (एसईआरएस) आधारित प्लेटफॉर्म पर सिल्वर नैनोराड बायोसेंसर लगे होते हैं और डेंगू की जल्दी पहचान कर टेस्ट के नतीजे एक घंटे के अंदर देता है.

link

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here