लाइफस्टाइल हेल्थ क्या आप क्लीन, मुंहासा मुक्त स्किन चाहते हैं? अपनी रोजाना डाइट में...

क्या आप क्लीन, मुंहासा मुक्त स्किन चाहते हैं? अपनी रोजाना डाइट में इन फूड्स को करें शामिल

0
153
क्या आप क्लीन, मुंहासा मुक्त स्किन चाहते हैं? अपनी रोजाना डाइट में इन फूड्स को करें शामिल

क्या आप क्लीन, मुंहासा मुक्त स्किन चाहते हैं? अपनी रोजाना डाइट में इन फूड्स को करें शामिल

जब बात फिटनेस की होत तब लोगों को अक्सर सलाह देते हुए सुना जा सकता है क्या खाएं और क्या नजरअंदाज करें. लेकिन ध्यान दिया जाना चाहिए कि वही नियम स्किन के लिए भी लागू होते हैं. हालांकि, प्रोडक्ट्स की एक लंबी श्रृंखला हो सकती है जो मुंहासे-मुक्त, साफ और चमकदार स्किन का दावा करते हैं, लेकिन अंत में आप जो कुछ खाते हैं वही स्किन को अंदर से ठीक करने में मदद करता है और उसे स्वस्थ चमक देता है. स्किन रोग विशेषज्ञ डॉक्टर गीता मित्तल ने इंस्टाग्राम पर लिखा, “अंदर और बाहर दोनों तरफ से इलाज साफ स्किन की बुनियाद है.” उन्होंने ये भी बताया कि साफ और चमकदार रंग के लिए स्किन रूटीन का इस्तेमाल करते हुए कुछ फूड्स खाना चाहिए.

नट्स

नट्स में अच्छे फैट्स होते हैं जो आपकी स्किन को स्वस्थ, चमकदार और लचकदार रखने में मदद करते हैं. डॉक्टर मित्तल कहती हैं कि सेलेनियम और विटामिन में अधिक ये स्किन को शांत करने में मदद करते हैं और मैलापन को साफ करते हैं.

टमाटर

टमाटर प्रकृति में अम्लीय होने की वजह से घाव के निशान, हायपरपिगमेंटेशन, मुंहासे को कम करने और निकासी में मदद करता है. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि ये विटामिन ए, सी और के से भरपूर होता है. मित्तल ने कहा, “कैरोटीनॉयड जैसे अल्फा-बीटा कैरोटीन, लूटिन, लाइकोपीन छेद के आकार को रोकने का काम करते हैं.

पालक

पालक के कई फायदे न सिर्फ आपके शरीर के लिए हैं बल्कि आपकी स्किन के लिए भी हैं क्योंकि ये क्लोरोफिल नामक एक घटक में समृद्ध होता है. ये सामग्री आपकी आंत को साफ करने और आपके खून से दूषित पदार्थों को निकालने में मदद करती है.

संतरा

हम सभी जानते हैं कि विटामिन सी कितना महत्वपूर्ण है, हालांकि अस्थिर घटक है. बावजूद इसके उसका सकारात्मक प्रभाव है. क्या आप इस जादुई सामग्री से ज्यादा फायदा हासिल करना चाहते हैं? मित्तल बताती हैं, “विटामिन-सी युक्त फूड्स जैसे संतरा शरीर से दूषित पदार्थों को बाहर निकालने में मदद कर सकते है और सूजन को नीचे रखता है.”

link

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here