क्या आप अपना कद बढ़ाना चाहते हैं? आपकी डाइट में शामिल ये फूड्स हो सकते हैं मददगार

वैज्ञानिक कई वर्षों से प्रकृति बनाम पोषण पर बहस कर रहे हैं और जानना चाहते हैं कि लंबा होना होना कैसे संभव है. जब एक शख्स 40 साल की उम्र में पहुंच जाता है, तब ऑस्टियोपोरोसिस और रीढ़ के दबाव समेत कई कारणों से उसका कद आधा इंच कम हो जाता है. हालांकि, कद का ज्यादातर मामला आपके जीन पर निर्भर करता है, मगर पोषक तत्वों से भरपूर स्वस्थ डाइट आपकी ऊंचाई बनाए रखने में मदद कर सकती है.

रिसर्च से पता चला है कि एक बार जब आप अपने ज्यादा से ज्यादा ऊंचाई को पहुंच जाएं, तब लंबा होना करीब असंभव है. लेकिन आपकी हड्डियों, जोड़ों को मजबूत रखने में मददगार खास फूड्स आपके कद को बनाए रखने में भी मदद कर सकते हैं. हालांकि, बच्चों की लम्बाई बढ़ाने में मदद करना सही फूड्स के इस्तेमाल से संभव है. खास पोषक तत्व जैसे प्रोटीन इम्यून कार्य और टिश्यू मरम्मत को बढ़ावा देकर बच्चे के स्वस्थ विकास में अहम भूमिका अदा करते हैं. कैल्शियम, विटामिन डी, मैग्नीशियम और फॉस्फोरस जैसे अन्य सूक्ष्म पोषक तत्व विकास के लिए जरूरी हैं.

ऊंचाई बढ़ाने में मददगार फूड्स

इसलिए, अगर आप ऐसे फूड्स की तलाश कर रहे हैं जो आपके बच्चे को लंबा करने में मदद कर सके या आपकी ऊंचाई को बनाए रखने में मदद कर सके, तब आपके लिए फूड्स की लिस्ट बताई जा रही है जिसे आपको अपनी में शामिल करना चाहिए.  स्वस्थ और संतुलित आहार खाना आपके बच्चों के विकास को सुविधाजनक बना सकता है और हड्डी के विकास और हार्मोन की सहायता से शारीरिक विकास को बढ़ावा देता है.

पत्तेदार सब्जियां- रोजाना हरी सब्जियां खाना हड्डी के द्रव्यमान को संरक्षित करने में मदद कर सकता है, जो ज्यादा विकास का समर्थन करता है और आपके कद को बनाए रखने में मदद कर सकता है. हरी पत्तेदार सब्जियां जैसे पालक, गोभी में विटामिन सी, आयरन, मैग्नीशियम और पोटैशियम होते हैं. ये सभी पोषक तत्व आपके विकास के लिए जरूरी हैं. हरी सब्जियों में विटामिन के भी भरपूर होता है जो हड्डी घनत्व में मदद कर सकता है जिससे आपके कद को बनाने में मदद मिलती है.

शकरकंद- शकरकंद विटामिन ए में भरपूर होता है, जो बहुत ज्यादा स्वस्थ होता है और हड्डी के स्वास्थ्य को सुधारता है और आपके लंबा होने और ऊंचाई बनाए रखने में मदद करता है. शकरकंद में घुलनशील और अघुलनशील फाइबर दोनों पाए जाते हैं, जो हड्डी के स्वास्थ्य को सुधारते हैं और लंबाई बढ़ाने या कद को बनाए रखते हैं.

कीनुआ- गेहूं, चावल, दाल की तरह किनुआ अनाज भी पोषक तत्वों से मालामाल होता है. ये प्रोटीन और मैग्नीशियम में भरपूर होता है जिसमें बोन मिनरल डेंसिटी को बढ़ाने के लिए सभी जरूरी पोषक तत्व पाए जाते हैं. उससे पोषक तत्व जैसे मैग्नीज, फोलेट और फॉस्फोरस भी हासिल होता है और ये हड्डी के स्वास्थ्य के लिए जरूरी हैं.

 

link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here