एक गिलास दूध में एक चम्मच मिला लीजिए यह चीज, फिर देखिए कमाल

नई दिल्लीः

सेहतमंद रहने के लिए हम कई चीजों को इस्तेमाल करते हैं. खासकर गर्मियों के मौसम में तो लोग अपनी सेहत का ज्यादा ध्यान रखते हैं. ऐसे में आज हम आपको एक ऐसे घरेलू उपाय के बारे में बताने जा रहे हैं, जो आपके लिए बेहत फायदेमंद साबित होगा. आपको घर के किचन में रखी एक चीज का सेवन दूध के साथ करना होगा जिसके आपको कई फायदे मिलेंगे. यह चीज कुछ और नहीं बल्कि खसखस है जो घर-घर में पाई जाती है. जिसे दूध में मिलाकर पीना बहुत अच्छा रहता है.

दरअसल, खसखस में फाइबर, थायमिन, कैल्शियम, मैंगनीज, ओमेगा-3, ओमेगा-6, फैटी एसिड और प्रोटीन जैसे पोषक तत्व पर्याप्त मात्रा में पाया जाते हैं. जो शरीर को सेहतमंद बनाने में मदद करते हैं. अगर आप खसखस को दूध में मिलाकर पीते हैं तो आप कई बीमारियों से खुद को सुरक्षित रख सकते हैं.

ब्लडप्रेशर में रहता है फायदेमंद 

अगर किसी को ब्लडप्रेशर की समस्या है तो उसे खसखस मिलाकर दूध पीना चाहिए, क्योंकि खसखस में पोटेशियम भरपूर मात्रा में रहता है जो ब्लडप्रेशर को नियंत्रित करता है, इसके अलावा दूध भी ब्लडप्रेशर के लिए अच्छा माना जाता है. इसलिए ब्लडप्रेशर के मरीजों के लिए खसखस वाला दूध एक अच्छा विकल्प माना जाता है.

वजन घटाता है 

खसखस वाला दूध पीने से वजन भी कट्रोल रहता है. खसखस में फैटी एसिड पाया जाता है, जो शरीर की चर्बी दूर करने में सहायक रहता है, इसलिए अगर हर दिन एक ग्लास दूध में खसखस के कुछ दाने मिलाकर पीना शुरू किया जाए तो इससे जल्दी वजन कंट्रोल हो सकता है.

स्ट्रेस और डिप्रेशन दूर करने में करता है मदद 

स्ट्रेस और डिप्रेशन आज के बदलते वक्त में एक बड़ी समस्या बन गया है. लेकिन खसखस और दूध का सेवन करने से आप स्ट्रेस और डिप्रेशन की समस्या से भी खुद को दूर रख सकते हैं. क्योंकि खसखस में शरीर के साथ-साथ दिमाग के लिए भी फायदेमंद माना जाता है, जबकि दूध भी दिमागी क्षमता को बढ़ाता है. हर दिन रात को सोते वक्त अगर एक ग्लास दूध में खसखस मिलाकर पीने से स्ट्रेस और डिप्रेशन की समस्या से बचा जा सकता है.

गैस और कब्ज की समस्या से मिलती है राहत 

गैस और कब्ज भी आज के समय में एक बड़ी परेशानी बनती जा रही है. लेकिन दूध और खसखस का सेवन करने से आप आपको  गैस और कब्ज की समस्या से भी राहत मिलती है. खसखस में फाइबर काफी मात्रा में होता है जो कब्ज नहीं बनने देता है. जबकि दूध गैस को दूर करने में सहायक मानी जाती है. इसलिए जिन्हें गैस और कब्ज की परेशानी होती है उन्हें खसखस मिला दूध पीने की सलाह दी जाती है.

शरीर को मिलती है एनर्जी 

खसखस में प्रोटीन, कैल्शियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है. ऐसे में खसखस को दूध के साथ मिलाकर पीने से शरीर में खून की कमी नहीं होती है, शरीर मजबूत बनता है. इसलिए खसखस वाला दूध एनर्जी के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. जबकि गर्मियों में भी शरीर को ठंडा रखने के लिए खसखस और दूध एक बढ़िया ऑप्शन है. यह शरीर के टेम्प्रेचर को कम करने में मदद करता और शरीर को गर्मी से बचाता है. इसलिए आप भी गर्मियों के मौसम में खुद को सुरक्षित रखने के लिए खसखस वाले दूध का सेवन कर सकते हैं.

नोटः इस आलेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. हम इसकी पुष्टि नहीं करते. इन पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

 

 

link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here