इस वक्त करें अंजीर का सेवन, मिलेंगे गजब के फायदे, हमेशा रहेंगे सेहतमंद

नई दिल्लीः

अंजीर एक बहुत ही उपयोगी चीज है. अंजीर को बहुत उपयोगी फल माना जाता है, जबकि सूखी अंजीर का ड्राई फ्रूट के रूप में सेवन किया जाता है. अंजीर का सेवन करना शरीर के लिए बहुत फायेदमंद रहता है. ऐसे में आज हम आपको अंजीर खाने का एक अलग तरीका बताने जा रहे हैं जो आपके शरीर को मजबूत रखने में बहुत मदद करेगा.

अंजीर में कई प्रकार पौषक तत्व पाए जाते हैं. इसमें आयरन, कैल्शियम, विटामिन्स, पोटैशियम, मैग्नीशियम और प्रोटीन की भरपूर मात्रा पाई जाती है. जबकि अंजीर में कार्बोहाइड्रेट, फाइबर और कैलोरी भी पर्याप्त रहती है. लेकिन अगर आपक तीन या चार सूखी अंजीर रात में पानी में भिगोकर रख दे और सुबह उठकर इन अंजीर का सेवन करेंगे तो यह आपके शरीर के लिए बहुत फायदेमंद रहेगा. ऐसे में खुद को सेहतमंद बनाए रखने के लिए सुबह से अंजीर खाना अच्छा रहता है.

डायबिटीज रहती है नियंत्रित 

खासतौर पर अंजीर का सेवन करने से डायबिटीज नियंत्रित रहती है. अंजीर एक्स्ट्रैक्ट खून में मौजूद फैटी ऐसिड और विटमिन ई के लेवल को नियंत्रित रखता है, जिससे डायबीटीज ट्रीटमेंट में लाभ मिलता है. इसलिए जिन लोगों को डायबिटीज की शिकायत रहती है, उन्हें अजीर खाने की सलाह दी जाती है.

हाई ब्लड प्रेशर रहता है ठीक 

अंजीर का सेवन करने से हाई ब्लड प्रेशर भी ठीक रहता है. अंजीर में पोटेशियम और फ्लेवोनॉइड भरपूर मात्रा में पाया जाता है. जो शरीर में ब्लड प्रेशर को संतुलित बनाए रखने के लिए जरूरी माना जाता है. यही वजह है कि अंजीर ब्लड प्रेशर की परेशानी को कम करने में फायदेमंद मानी जाती है. ऐसे में हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों को अंजीर खाने की सलाह दी जाती है.

शरीर में बनी रहती है एनर्जी 

अगर आप रात में पानी में भिगोकर रखी गई अंजीर का सुबह से सेवन करते हैं तो इससे शरीर में दिनभर एनर्जी बनी रहती है. क्योंकि अंजीर में विटामिन, सल्फर, क्लोरिन पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है. जिससे शरीर में एनर्जी बनी रहती है. इसलिए गर्मियों के मौसम में अंजीर खाने की सलाह दी जाती है.

खून की नहीं होती कमी 

अंजीर खाने से शरीर में खून की कमी भी नहीं होती है. क्योंकि शरीर में आयरन की कमी होने से खून की कमी होने लगती है. लेकिन अंजीर में आयरन पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है, जिसका सेवन करने से हीमॉग्लोबिन का स्तर बढ़ता है. इसके अलावा अंजीर से शरीर में बीमारियों से लड़ने की क्षमता भी बढ़ती है. यही वजह है कि जिन लोगों को खून की कमी होती है उन्हें अंजीर खाने की सलाह दी जाती है.

पुरुषों को सुबह से खाना चाहिए सूखी अंजीर 

पुरुषों को सुबह से सूखी अंजीर खाने की सलाह दी जाती है. क्योंकि  अंजीर विटामिन और मिनरल से भरपूर होती है. इसलिए यह पुरुषों के लिए एक पौष्टिक फल माना जाता है. अंजीर का सेवन करने से पुरुषों में फर्टिलिटी बढ़ती है. इसलिए पुरुषों को अंजीर का सेवन जरूर करना चाहिए. पुरुष दूध के साथ भी अंजीर खा सकते हैं.

नोटः इस आलेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. हम इसकी पुष्टि नहीं करते. इन पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

 

 

link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here