Covid Vaccine: वैक्सीन लगवाने के बाद न करें ये गलतियां, वरना बढ़ जाता है Coronavirus से संक्रमित होने का खतरा

नई दिल्ली:

कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus) को खत्म करने का एक मात्र और सबसे कारगर तरीका है वैक्सीन लेना. हालांकि वैक्सीन (Covid Vaccine) इस बात की गारंटी नहीं है कि आपको कोरोना वायरस संक्रमण नहीं होगा. वैक्सीन लोने के बाद भी कई लोगों को Covid-19 संक्रमण हो रहा है. वैक्सीन लेने के बाद कोरोना वायरस से Reinfect (दोबारा संक्रमित होना) होने की आशंका कम है लेकिन इससे पूरी तरह से इनकार नहीं किया जा सकता. लिहाजा आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि वैक्सीन लेने के बाद भी आप ये गलतियां न करें.

वैक्सीन लेने के बाद भी इंफेक्शन की आशंका

इसमें कोई शक नहीं कि वैक्सीन लेने के बाद कोरोना वायरस की गंभीरता और मौत के खतरे (Severity and Mortality) को काफी हद तक कम किया जा सकता है लेकिन वैक्सीन बीमारी फैलने की दर (Transmission) और इंफेक्शन को किस हद तक रोक सकती है, इस बारे में फिलहाल अभी ज्यादा सबूत मौजूद नहीं हैं. टाइम्स ऑफ इंडिया की एक रिपोर्ट की मानें तो डॉक्टरों का भी यही कहना है कि अगर वैक्सीन लगवाने के बाद व्यक्ति किसी तरह की लापरवाही करता है तो कोरोना वायरस से संक्रमित (Infection risk) होने का खतरा बढ़ जाता है. ऐसे में वैक्सीन की मदद से भले ही कम्युनिटी लेवल पर इंफेक्शन फैलने की दर को कम करने में मदद मिले लेकिन लोगों को भी सावधानी बरतने की जरूरत है.

वैक्सीन लेने के बाद भी न करें ये गलतियां

1. ठीक तरह से मास्क न पहनना-

बहुत से लोगों को लगता है कि वैक्सीन लेने के बाद वह पूरी तरह से सुरक्षित हो गए हैं और उन्हें मास्क पहनने की कोई (Do not avoid Mask) जरूरत नहीं है. अमेरिका के सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (CDC) का सुझाव है कि ऐसा व्यक्ति जिसने वैक्सीन की दोनों डोज ले ली है वह सिर्फ 2 स्थितियों में ही मास्क उतार सकता है. पहला- अगर वे किसी इंडोर जगह पर हों जहां संक्रमण का खतरा कम हो और दूसरा- जब वे ऐसे लोगों से मिल रहे हों जिन्होंने वैक्सीन लगवा ली हो. इसके अलावा हर तरह की परिस्थिति में वैक्सीन लेने के बाद भी आपको अच्छी तरह से मास्क पहनना जरूरी है.

2. बिना कोई सावधानी बरते यात्रा करना-

वैक्सीन लेने के बाद आप यात्रा कर सकते हैं लेकिन यात्रा के दौरान भी आपको सभी तरह की सावधानियां बरतनी होगी (Travel with precautions). एक्सपर्ट्स की मानें तो जब तक दुनियाभर में बड़ी संख्या में लोगों को वैक्सीन नहीं लग जाती तब तक गैर-जरूरी यात्रा न करें और अगर यात्रा करना जरूरी हो तो हर तरह की सावधानी बरतें. जरा सी लापरवाही की वजह से कोरोना वायरस से संक्रमित होने का खतरा हो सकता है.

3. सोशल डिस्टेंसिंग का पालन न करना-

अगर आपने अपनी वैक्सीन की दोनों डोज ले ली है, उसके बाद भी आपको फिलहाल जब तक कोरोना के मामले कम नहीं हो जाते भीड़भाड़ वाले इलाकों में जाने से बचना चाहिए. इसका कारण ये है कि वैक्सीन लगने के बाद भी सभी लोगों का इम्यून सिस्टम (Immune System) एक समान रूप से काम नहीं करता. लिहाजा जब तक जरूरत न हो घर से बाहर न निकलें, खासकर बुजुर्ग और वैसे लोग जिन्हें पहले से कोई बीमारी है.

(नोट: किसी भी उपाय को करने से पहले हमेशा किसी विशेषज्ञ या चिकित्सक से परामर्श करें. Zee News इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

 

 

link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here