Health Tips: सिर्फ फायदे ही नहीं शरीर को नुकसान भी पहुंचा सकता है टमाटर, जानें कैसे

टमाटर हमारे खान-पान का अहम हिस्सा है. लगभग हर सब्जी में इसका प्रयोग होता है. सलाद का भी यह अहम हिस्सा है. जाहिर सी बात है टमाटर सेहत के लिए बहुत अच्छा होगा तभी यह हमारे खाने का एक जरूरी हिस्सा है. लेकिन टमाटर का अधिक सेवन आपके शरीर को नुकसान भी पहुंचा सकता है.

आज हम आपको बता रहे हैं टमाटर के सेवन से होने वाले फायदे और नुकसान के बारे में.

वजन

अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो टमाटर का सेवन आपको बहुत फायद पहुंचाएगा. टमाटर में फाइबर के गुण पाए जाते हैं जो आंतों को स्वस्थ रखने का काम भी कर सकतें है. आप टमाटर को सलाद सब्जी, सूप और जूस के रूप में सेवन कर सकते हैं.

आंखें

टमाटर में विटामिन सी की भरपूर मात्रा होती है. विटामिन सी आंखों के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. टमाटर में मौजूद विटामिन और मिनरल के गुण आंखों को हेल्दी रखने में मदद कर सकते हैं.

इम्यूनिटी

टमाटर आपकी इम्यूनिटी को मजबूत बना सकता है. टमाटर में विटामिन सी, एंटीऑक्सीडेंट, लाइकोपीन और बीटा-कैरोटीन के तत्व पाए जाते हैं. जो इम्यूनिटी को मजबूत बनाने का काम करते हैं.

डायबिटीज

टमाटर का जूस डायबिटीज के मरीजों के लिए काफी लाभदायक माना जाता है. टमाटर में कैरोटीन, पोटैशियम, विटामिन-सी, फ्लेवोनोइड, फोलेट और विटामिन-ई जैसे तत्व पाए जाते हैं.

टमाटर से होने वाले नुकसान

टमाटर के सेवन से होने वाले फायदों पर अक्सर बात होती हैं लेकिन इसके अधिक सेवन से कुछ नुकसान भी होते हैं. हम आपको ऐसे ही कुछ नुकसान के बारे में बताएंगे.

एसिडिटी

टमाटर के अधिक सेवन की वजह से आपको एसिडिटी की समस्या हो सकती है. इसका कारण यह है कि टमाटर में बहुत अधि‍क मात्रा में अम्लीयता होती है. यही इसके अलावा टमाटर का अधिक सेवन सीने में जलन का कारण भी बन सकता है.

स्टोन

टमाटर जितना स्वास्थ्य के लिए लाभदायक है, उसके बीच सेहत के लिए उतने ही नुकसादायक. आप टमाटर सलाद में खा रहे हैं तो कोशिश करें कि कम से कम बीज आपके पेट में जाए. टमाटर के बीज आसानी से पचते नहीं जिसके कारण स्टोन की समस्या हो सकती है.

दुर्गन्ध

टमाटर में मौजूद टरपीन्स नामक तत्व शारीरिक दुर्गन्ध का कारण बन सकता है. पाचन के दौरान इसका विघटन, शरीर की दुर्गन्ध पैदा कर सकता है.

गैस

टमाटर का ज्यादा सेवन करने से गैस की समस्या हो सकती है. जिन लोगों को गैस की समस्या है उन्हें इसका ज्यादा सेवन नहीं करना चाहिए.

 

 

link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here