अब मोटापे की समस्या होगी खत्म, 1 गिलास जीरा पानी का ऐसे करें सेवन, तेजी से घट जाएगा आपका वजन…

नई दिल्ली:

अगर आप भी मोटापे से परेशान हैं तो यह खबर आपके काम आ सकती है. कई लोग वजन कम करना चाहते हैं, इसके लिए कुछ लोग जिम जाते हैं तो कई लोग रनिंग करते हैं, इसके बाद भी उन्हें रिजल्ट नहीं मिलता. दरअसल, वजन कम करने के लिए एक्सरसाइज के साथ आपको अपनी डाइट पर भी उतना ही फोकस करना चाहिए, जितना कि आप जिम में मेहनत करते हैं. हम आपको ऐसे ड्रिंक के बार में जानकारी दे रहे हैं, जिसका सेवन करके आप तेजी से वजन घटा सकते हैं.

इस ड्रिंक का सेवन करने के बाद आपको घंटों जिम में पसीना बहाने की जरूरत नहीं पड़ेगी. इसके अलावा आप दिनभर एक्टिव फील करेंगे. बस आपको इस ड्रिंक का नियमित रूप से सेवन करना होगा. एक शोध के अनुसार प्रतिदिन एक चम्मच जीरे के सेवन से तीन गुना तेजी फैट से कम होता है. 88 मोटी महिलाओं पर किए गए शोध में पाया गया कि वजन कम करना है तो जीरे का सेवन करना चाहिए. ये ना सिर्फ एक्ट्रा कैलोरी बर्न करता है, बल्कि मेटाबॉलिज्म रेट बढ़ाता है और डायजेशन ठीक करता है. आप रोजाना जीरे के सेवन से महज एक महीन के अंदर आसानी से वजन कम कर सकते हैं.

जीरे में क्या-क्या पाया जाता है

जीरे में मैंगनीज लौह तत्व, मैग्नीशियम, कैल्शियम, जिंक और फॉस्फोरस अधिक मात्रा में पाया जाता है. इसके सेवन से शरीर में वसा का अवशोषण कम होता है, जिससे स्वाभाविक रूप से वजन कम करने में मदद मिलती है.

कैसे और कब करें जीरे का सेवन

  1. सबसे पहले आपको एक गिलास पानी में एक बड़ा चम्मच जीरा डालना है.
  2. रातभर भिगोने के बाद आप सुबह जीरा को उबाल लें और चाय की तरह पी लें
  3. इसके बाच बचा हुआ जीरा आप खा लें
  4. रोज इसका सेवन करने से शरीर में मौजूद फालतू चर्बी निकल जाती है.
  5. आपको इस बात ख्याल रखना है कि जीरा पानी को पीने के बाद 1 घंटें तक कुछ न खाएं.

इस तरह भी कर सकते हैं जारे का सेवन

वहीं जीरे के साथ अदरक और नींबू का सेवन करने से जल्दी वजन कम होता है. आप सबसे पहले अदरक को काट लें और गाजर के साथ अन्य सब्जियों को उबालें. इसमें जीरा पाउडर, नींबू और कटी हुई अदरक डालें. रात में इस सूप को पीने से वजन कम करने में फायदा होगा.

दही के साथ करें जीरा का सेवन

वजन कम करने के लिए जीरे को आप दूसरी तरीके से भी इस्तेमाल कर सकते हैं. आप जीरे पाउडर को दही के साथ मिलाकर भी ले सकते हैं. एक चम्मच जीरे को 5 ग्राम दही में मिलाएं और रोजाना सेवन करें. ऐसा करने पर तेजी से वजन घट सकता है.

 

डिसक्लेमर: इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. अगर आप किसी भी तरह की बीमारी से पीड़ित या परेशान हैं तो इस पर अमल करने से पहले अपने डॉक्टर से जरूर सलाह लें

 

 

link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here