फैटी लीवर: जानिए संकेत, लक्षण और कारण, वक्त रहते लीवर को बनाएं स्वस्थ जिससे ना हो भविष्य में दिक्कत

लीवर हमारे शरीर का एक प्रमुख अंग है और हमारे शरीर में भोजन पचाने से लेकर विषैले पदार्थो को निकालने तक का काम करता है. इसके लिए जरूरी है कि लीवर अच्छी बनावट में रहे. बहुत फैट के जमा होना समस्याओं की वजह बन सकता है. लीवर में वसा की कुछ मात्रा का होना तो सामान्य बात है लेकिन लीवर के भार से अधिक फैट होने पर फैटी लीवर की बीमारी होती है. इसकी वजह से लीवर में सूजन, लीवर के काम में बाधा और विषैले पदार्थों को खत्म करने में समस्या हो सकती है. कुछ मामलों में तो लीवर फेल्योर का भी खतरा हो सकता है. इसलिए जरूरी है कि लीवर की ठीक ढंग से देखभाल की जाए और वक्त रहते लक्षणों और संकेत की पहचान की जाए.

फैटी लीवर रोग के प्रकार

दो तरह के फैटी लीवर की बीमारी होती है, जिसे एल्कोहलिक फैटी लीवर और नॉन एल्कोहलिक फैटी लीवर की बीमारी के नाम से जाना जाता है.

एल्कोहलिक फैटी लीवर का रोग- ये आम तौर से सबसे ज्यादा लीवर समस्या की पहचान में आनेवाली बीमारी है और शराब के ज्यादा सेवन करने वालों में होता है. अल्कहोल के अधिक इस्तेमाल से लीवर पर फैट जमा होने का एक कारण है.

नॉन एल्कोहलिक फैटी लीवर- ये कम परिचित लीवर की बीमारी है और दुनिया भर में करीब 12-15 फीसद मामलों में होता है. इसकी वजह अनुचित जीवनशैली और ज्यादा फैट युक्त भोजन खाना है.

लक्षण और संकेत

फैटी लीवर के ज्यादातर मामलों में कोई स्पष्ट संकेत जाहिर नहीं होता है. इसकी पहचान बहुत देर तक नहीं हो सकती. इसलिए शुरुआती संकेत और लक्षणों को देखे जाने की जरूरत है. कई मामलों में फैटी लीवर या सिरोसिस से पीड़ित होने के सबसे आम संकेत में पेट के ऊपर दाहिने तरफ में विचित्र दर्द का अनुभ है. पुराना थकान, दर्द और असुविधा भी आम हो सकते हैं. इसके अलावा, अन्य लक्षणों और संकेत पर ध्यान देने की जरूरत होती है.

अचानक से भूख कम होना

वजन कम होना

कमजोरी और थकान

आंखों में पीलापन

पैरों में सूजन का होना

खुजली

भ्रम की स्थिति

पेट दर्द और पेट में सूजन

फैटी लीवर की वजह

फैटी लीवर बीमारी की एक प्रमुख वजह लीवर में ज्यादा फैट का इकट्ठा या शरीर का फैट को ऊर्जा में प्रभावी तरीके से बदलाव लाने में अक्षम होना है. फैट के जमा होने की मुख्य वजहों में शराब का अत्यधिक इस्तेमाल है. शराब से जुड़े प्रमुख साइड-इफेक्ट्स में लीवर का नुकसान है.

 

 

link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here