लाइफस्टाइल हेल्थ गर्मियों का एनर्जी बूस्टर ड्रिंक है गन्ने का जूस, 7 फायदे जान...

गर्मियों का एनर्जी बूस्टर ड्रिंक है गन्ने का जूस, 7 फायदे जान हो जाएंगे हैरान

0
गर्मियों का एनर्जी बूस्टर ड्रिंक है गन्ने का जूस, 7 फायदे जान हो जाएंगे हैरान

गर्मियों का एनर्जी बूस्टर ड्रिंक है गन्ने का जूस, 7 फायदे जान हो जाएंगे हैरान

Sugercane Juice in Summer:

गर्मियों का मौसम आते ही ठंडे पेय पदार्थ पीने का मन करता है. अपने को तरोताजा रखने के लिए हम बाहर के ड्रिंक्स पीते हैं. पर बाहर मिलने वाले सभी ड्रिंक हमारी सेहत के लिए अच्छे नहीं होते हैं. गर्मियों में गन्ने के रस की काफी डिमांड रहती है. मांग हो भी क्यों न हो, गर्मी में गन्ने के रस के ढेरों फायदे जो होते हैं. ये बॉडी तो ठंडक तो पहुंचाता ही है, साथ ही स्वादिष्ट भी खूब होता है.

चिलचिलाती धूप में गन्ने का जूस किसी अमृत से कम नहीं है. अगर आप रोजाना गन्ने का जूस पीते हैं तो इससे आपकी सेहत को बहुत सारे फायदे हो सकते हैं. पीलिया जैसी घातक बीमार से लेकर गर्भवती महिलाओं तक के लिए ये बहुत लाभकारी है. साथ ही ये गर्मियों में डिहाइड्रेशन से बचने का रामबाण भी है.

पाचन तंत्र होता है मजबूत

रोजाना गन्ने का जूस पीने से पाचन शक्ति मजबूत हो जाती है. जिससे खाना पचने में आसानी होती है. गन्ने का जूस मेटाबॉलिज्म रेट को बढ़ाता है जिससे आपका वजन आसानी से कम हो जाता है. गन्ने का रस शरीर के लिए फायदेमंद होता है. बाजार में मिलने वाली अन्य ड्रिंक की तुलना में ये बेहतर होता है.

डायबिटीज के रोगी भी पी सकते हैं जूस

एक शोध के मुताबिक, अतिरिक्त शुगर और नमक के बिना तैयार किए गए गन्ने के जूस का सेवन शुगर के मरीज भी कर सकते हैं.

एनर्जी बूस्टर

अगर आप खेल से जुड़े हैं या जिम करते हैं तो तुरंत एनर्जी के लिए गन्ने का जूस का सेवन शुरू कर सकते हैं.

दिल की बीमारियों में कारगर

गन्ने का जूस दिल से जुड़ी बीमारियों में भी बहुत फायदेमंद होता है. गन्ने का जूस शरीर में कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करके दिल की कोशिकाओं में फैट को जमने से रोकता है. जिससे दिल की बीमारियों के होने का चांस कम हो जाता है.

नेचुरल शुगर का धनी गन्ने का जूस

गन्ने का जूस पीने से शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है. गन्ने के जूस में नेचुरल शुगर मौजूद होती है. इसके अलावा इसमें ग्लाइसेमिक एसिड मौजूद होता है.

हड्डियों को देता है मजबूती

गन्ने के जूस में भरपूर मात्रा में कैल्शियम, आयरन और पोटेशियम मौजूद होते हैं. जो हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करते हैं रोजाना गन्ने का जूस पीने से जोड़ों के दर्द से भी आराम मिलता है.

यूरीन में जलन की परेशानी होती है दूर

गन्ने का जूस आपको पेशाब के दौरान होने वाली जलन और दर्द से निजात दिला सकता है. इसके अलावा जिन लोगों को किडनी स्टोन में भी गन्ने का रस पीना चाहिए.

गन्‍ने में विटामिन ए, बी1, बी2, बी3, बी5, बी6 और विटामिन सी होता है. इसमें कैल्शियम, मैग्‍नीशियम और आयरन भी होता है. गन्‍ने का जूस हेल्‍दी के साथ-साथ बहुत टेस्‍टी भी होता है. इसका पोषण बढ़ाने के लिए आप इसमें पुदीना, नींबू का रस और अदरक भी डाल सकते हैं.

 

 

link

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Exit mobile version