Google Doodle March 10th : Google ने भारत के Satellite Man Udupi Ramachandra Rao के बर्थडे पर बनाया शानदार डूडल

आज Google अपने  Doodle के जरिए भारत के सैटेलाइट मैन (Satellite Man of India) वैज्ञानिक उडुपी रामचंद्र राव (Udupi Ramachandra Rao) का 89वां जन्मदिन मना रहा है। भारत के अंतरिक्ष विज्ञानी राव का निधन साल 2017 में हुआ था। वह भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) में चेयरमैन के पद पर कार्यभार संभालते थे। अपने कार्यकाल में उन्होंने पोलर सैटेलाइट लॉन्च व्हीकल (PSLV) समेत कई अन्य रॉकेट तकनीकों को विकसित किया था।

आज Google ने अपने लेटेस्ट Doodle को भारतीय अंतरिक्ष वैज्ञानिक उडुपी रामचंद्र राव को समर्पित किया है। राव ने भारत के लिए कई रॉकेट विकसित किए थे। उन्हें सैटेलाइट मैन ऑफ इंडिया के नाम से जाना जाता था। राव का जन्म आज के दिन साल 1932 में कर्नाटक के एक गांव में हुआ था। उन्हें अपने कठिन परिश्रम से कई सम्मान भी हासिल किए। 1976 में भारत सरकार द्वारा राव को पद्म भूषण और 2017 में पद्म विभूषण से सम्मानित किया गया था। उन्हें 19 मार्च 2013 को वाशिंगटन के सैटेलाइट हॉल ऑफ फेम में शामिल किया गया था, जिसके साथ वह इस हॉल ऑफ फेम में शामिल होने वाले पहले भारतीय बने। बता दें कि उन्होंने नासा (NASA) के पाइनीयर और एक्सप्लोरर स्पेस प्रोब्स में प्रोफेसर के तौर पर भी काम किया हुआ है।

आज के Google Doodle में राव को हाथ में सैटेलाइट पकड़े हुए दिखाया गया है और उनके पीछे पृथ्वी दिखाई गई है। बता दें कि 1975 में भारत की पहली सैटेलाइट ‘आर्यभट्ट’ (Aryabhata Satellite) राव की देखरेख में लॉन्च हुई थी। आर्यभट्ट उन 20 सैटेलाइट्स में से एक है, जिसने ग्रामीण भारत में संचार और मौसम सेवाओं को मजबूत बनाया था।

उडुपी रामचंद्र राव ने पोलर सैटेलाइट लॉन्च व्हीकल (PSLV) जैसी कई रॉकेट तकनीकों को भी विकसित किया था। PSLV की मदद से 250 से ज्यादा रॉकेट लॉन्च किए जा चुके हैं। भारत को अंतरिक्ष टेक्नोलॉजी में बुलंदियों पर पहुंचाने वाले उडुपी रामचंद्र राव के जन्मदिन को आज भारत के साथ-साथ गूगल भी मना रहा है।

link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here