ग्रीन टी या ब्लैक कॉफी? हेल्थ और Weight Loss के लिहाज से क्या है ज्यादा फायदेमंद

नई दिल्ली:

पानी के बाद अगर दुनियाभर में कोई ड्रिंक सबसे ज्यादा पी जाती है तो वह है चाय और कॉफी (Tea and Coffee). चाय में भी आजकल ग्रीन टी बहुत ज्यादा पॉप्युलर हो गई है और बड़ी संख्या में लोग दूध और चीनी वाली चाय की जगह ग्रीन टी (Green Tea) पीने लगे हैं. इसका कारण ये है कि ग्रीन टी वेट लॉस में मदद करती है. तो वहीं एक और ड्रिंक है जो वजन घटाने की कोशिश करने वाले लोगों के बीच काफी पसंद की जाती है और वो है- ब्लैक कॉफी (Black Coffee). दूध और चीनी वाली सामान्य चाय और कॉफी में कैलोरीज की मात्रा अधिक होती है जो वेट लॉस के लक्ष्य को पाने में मदद नहीं कर सकती, इसलिए अधिकतर लोग ग्रीन टी या ब्लैक कॉफी पीना पसंद करते हैं. लेकिन वेट लॉस के साथ ही सेहत के लिहाज से भी इन दोनों से कौन सी ड्रिंक ज्यादा फायदेमंद है इस बारे में यहां पढ़ें.

फैट बर्न करने में मदद करती है ग्रीन टी

timesofindia.com की एक रिपोर्ट की मानें तो ग्रीन टी और ब्लैक कॉफी दोनों में कैलोरीज की मात्रा बेहद कम होती है (Less Calories) और इनमें एंटीऑक्सिडेंट्स ज्यादा होता है जो मेटाबॉलिज्म (Metabolism) को स्ट्रॉन्ग बनाकर फैट बर्न करने की प्रक्रिया को तेज करने में मदद करता है. लेकिन आखिर इन दोनों ही पेय पदार्थों में से बेहतर कौन सा है? तो पहले बात ग्रीन टी की. जब बात वजन कम करने की आती है तो बहुत से लोग रोजाना 3-4 कम ग्रीन टी पीते हैं. कैफीन (Caffiene) और Catechin (एक तरह का फ्लैवनॉयड) की मौजूदगी की वजह से ग्रीन टी टाइप 2 डायबिटीज, हाई कोलेस्ट्रॉल और हृदय रोग जैसी बीमारियों से भी बचाने में मदद करती है. साथ ही ग्रीन टी अल्जाइमर्स बीमारी के जोखिम को भी कम करती है. साल 2010 में हुई एक स्टडी की मानें तो ग्रीन टी में पाया जाने वाला कैटेचिन एक तरह का एंटीऑक्सिडेंट है तो शरीर में मौजूद अतिरिक्त फैट को असरदार तरीके से तोड़ता है और वजन घटाने में मदद कर सकता है.

भूख कम करने में मदद करती है ब्लैक कॉफी

वजन घटाने की कोशिश में लगे बहुत से लोग ब्लैक कॉफी भी पीना पसंद करते हैं. क्या आपने बुलेट कॉफी (Bullet Coffee) का नाम सुना है? कम समय में अधिक वजन घटाने की कोशिश में लगे बहुत से लोग सुबह का नाश्ता करने की बजाए ब्लैक कॉफी में घी या बटर डालकर पीते हैं ताकि उन्हें भूख न लगे. दूध, चीनी और क्रीम से भरी कॉफी की जगह ब्लैक कॉफी बेहतर है क्योंकि इसमें कैलोरीज की मात्रा न के बराबर होती है. ग्रीन टी की ही तरह ब्लैक कॉफी में भी कैफीन होता है जो मेटाबॉलिक एक्टिविटी (Metabolic Activity) को बढ़ाकर भूख को कम करता है. साथ ही ब्लैक कॉफी में भी एंटीऑक्सिडेंट्स होते हैं जो याद्दाश्त को मजबूत बनाने में मदद करते हैं.

सेहत और वेट लॉस दोनों के लिहाज से ग्रीन टी है ज्यादा बेहतर

रिसर्च की मानें तो ग्रीन टी और ब्लैक कॉफी दोनों ही वेट लॉस के लिहाज से बेहतर है और एक समान नतीजे दे सकते हैं. लेकिन अगर आप सेहत के लिहाज से देखें तो निश्चित तौर पर ग्रीन टी का ऑप्शन ज्यादा बेहतर है क्योंकि ग्रीन टी में एंटीऑक्सिडेंट्स और न्यूट्रिएंट्स ब्लैक कॉफी से ज्यादा होते हैं जो हेल्थ के लिए फायदेमंद हैं. हालांकि ग्रीन टी और ब्लैक कॉफी दोनों में ही कैफीन होता है इसलिए रोजाना 2 कप से ज्यादा का सेवन नहीं करना चाहिए वरना इसके साइड इफेक्ट्स भी देखने को मिल सकते हैं.

(नोट: किसी भी उपाय को करने से पहले हमेशा किसी विशेषज्ञ या चिकित्सक से परामर्श करें. Zee News इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

 

link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here