ये आदतें आपके दिमाग को पहुंचा रही हैं बड़ा नुकसान, जानिए कैसे करें बचाव

नई दिल्लीः

इंसान के शरीर का सबसे महत्वपूर्ण अंग दिमाग ही है. लेकिन अधिकतर लोग अपने शरीर को सही रखने के लिए तो एक्सरसाइज करते हैं लेकिन दिमाग यानि ब्रेन को सही और तंदरुस्त रखने के लिए कुछ नहीं करते. इतना ही नहीं हमारी कुछ आदतें भी हमारे दिमाग को नुकसान पहुंचा रही हैं. तो आइए जानते हैं कौन सी हैं वो आदतें, जो हमारे ब्रेन के लिए नुकसानदायक हैं.

बहुत ज्यादा मीठा खाना

कई लोगों को मीठा खाना बेहद पसंद होता है. लेकिन ज्यादा मीठा खाना हमारे दिमाग को नुकसान पहुंचा सकता है. रिसर्च में पता चला है कि ज्यादा मीठा या शुगर से हमारे शरीर की प्रोटीन और अन्य जरूरी पोषक तत्व सोखने की शक्ति कम हो जाती है. ऐसे में अगर हम ज्यादा मीठा खा रहे हैं तो संभव है कि हमारे दिमाग तक जरूरी पोषक तत्व नहीं पहुंच पाते हैं या बेहद कम मात्रा में पहुंचते हैं. इससे हमारे दिमाग की कार्यक्षमता प्रभावित होती है.

नींद की कमी

नींद की कमी से भी हमारे दिमाग की कार्यक्षमता प्रभावित होती है. दरअसल पर्याप्त मात्रा में नींद नहीं लेने से व्यक्ति को दिन में थकान, तनाव और यादाश्त की कमी जैसी समस्याएं हो सकती हैं. साथ ही इससे ब्रेन सेल्स भी डैमेज हो सकती हैं, ऐसे में इंसान की फैसले लेने की क्षमता, सोचने की क्षमता बुरी तरह प्रभावित हो सकती है.

हेडफोन से तेज आवाज में म्यूजिक सुनना

काफी लोग हेडफोन में तेज आवाज में म्यूजिक सुनना पसंद करते हैं. लेकिन ऐसा करना दिमाग के लिए नुकसानदायक हो सकता है. दरअसल तेज आवाज में म्यूजिक सुनने से हमारे कानों को नुकसान होता है. रिसर्च में पता चला है कि कानों की समस्या हमारे दिमाग से जुड़ी होती है. ऐसे में कानों की समस्या हमारे दिमाग की क्षमता को भी प्रभावित करेगी.

नाश्ता नहीं करना

नाश्ता नहीं करने से आपके दिमाग की क्षमता प्रभावित हो सकती है. नाश्ता नहीं करने पर बॉडी में ज्यादा ग्लूकोज बनता है, जो नुकसानदायक साबित हो सकता है. ऐसे में अगर दिमाग को तंदरुस्त रखना चाहते हैं तो रोजाना नाश्ता करें.

ज्यादा खाना खाना

ज्यादा खाना खाने से भी हमारे ब्रेन को नुकसान हो सकता है. रिसर्च में पता चला है कि हाई कैलोरी डाइट लेने से हमारे दिमाग में यादाश्त की कमी हो सकती है. ऐसे में अगर आप भी ज्यादा खाना खाते हैं तो इसे तुरंत सीमित करें.

मुंह ढककर सोना

अक्सर लोग मुंह ढककर सोना पसंद करते हैं. इससे लोगों को आराम मिलता भी है लेकिन ये आदत आपके दिमाग के लिए नुकसानदायक है. दरअसल मुंह ढककर सोने से आपके ब्रेन को कम ऑक्सीजन मिलेगी और ब्रेन के सही तरीके से काम करने के लिए दिमाग को पर्याप्त ऑक्सीजन मिलना जरूरी है.

 

 

link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here