Cardamom and Milk Benefits: दूध के साथ मिलाकर खाएं बस 2 इलायची, फायदे कर देंगे हैरान

नई दिल्ली:

हरे रंग की छोटी सी इलायची (Cardamom) दिखने में भले ही छोटी हो लेकिन सेहत के लिए यह काफी फायदेमंद (Beneficial for health) है. अलग-अलग डिशेज खासकर मिठाइयों का स्वाद बढ़ाने में इस्तेमाल होने वाली इलायची, किचन के सबसे कॉमन मसालों में से एक है. बहुत से लोग सौंफ की जगह माउथ फ्रेशनर के तौर इलायची का ही इस्तेमाल करते हैं क्योंकि यह मुंह की दुर्गन्ध (Bad Breath) दूर करने में मदद करती है. औषधीय गुणों से भरपूर केवल 2 इलायची आपकी सेहत के लिए कितनी फायदेमंद हो सकती है, यहां जानें.

दूध और इलायची साथ पीने के हैं ढेरों फायदे

इन दिनों ज्यादातर लोगों की लाइफस्टाइल ऐसी हो गई है कि वे अपनी सेहत पर ध्यान नहीं दे पाते. ऐसे में बीमारियों से बचने के लिए सिर्फ भोजन करना ही काफी नहीं है बल्कि शरीर की इम्यूनिटी को मजबूत बनाने और निरोग रहने के लिए आपको कुछ एक्सट्रा की भी जरूरत होती है. ऐसे में रोजाना 1 गिलास दूध में 2 इलायची पीसकर (Milk and Cardamom) डालें और सोने से पहले इसका सेवन करें. दूध और इलायची पीने के इतने फायदे हैं कि आप भी हैरान रह जाएंगे.

1. बीपी कंट्रोल में रहता है-

इलायची और दूध साथ मिलाकर पीने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल (BP Control) करने में मदद मिलती है. इलायची और दूध दोनों में मैग्नीशियम और पोटैशियम प्रचूर मात्रा में होता है जो ब्लड सर्कुलेशन को सामान्य बनाए रखने में मदद करता है.

2. सर्दी-जुकाम की समस्या होगी दूर-

मौसम बदलने पर अक्सर सर्दी-जुकाम (Common Cold) हो जाता है. इससे बचने के लिए अगर आप रोजाना रात में इलायची वाला दूध पीएं तो सामान्य जुकाम की समस्या जल्दी ठीक हो सकती है क्योंकि यह इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में मदद करता है.

3. हड्डियां होंगी मजबूत-

दूध में कैल्शियम होता है ये तो आप जानते हैं लेकिन इलायची भी कैल्शियम से भरपूर होती है और जब दूध और इलायची मिल जाती है तो शरीर को कैल्शियम की दोगुनी मात्रा मिलती है जिससे हड्डियां मजबूत (Strong Bones) हो जाती हैं.

4. मुंह के छाले की समस्या होगी दूर-

अक्सर पेट साफ न होने के कारण या फिर पेट में गर्मी बढ़ जाने के कारण मुंह में छाले (Mouth Ulcer) हो जाते हैं जो बहुत तकलीफ देते हैं. कई बार इनकी वजह से खाने पीने में भी तकलीफ होती है. ऐसे में इलायची और दूध का साथ में सेवन करने से मुंह के साथ ही पेट के छालों को भी ठीक करने में मदद मिल सकती है.

(नोट: किसी भी उपाय को करने से पहले हमेशा किसी विशेषज्ञ या चिकित्सक से परामर्श करें. Zee News इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

 

 

link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here