इस गर्मी घर पर आसानी से बनाएं बाजार स्टाइल मटका कुल्फी, नोट कर लें Recipe

नई दिल्ली:

गर्मियों (Summer Season) के मौसम में आइसक्रीम या कुल्फी खाना हर क‍िसी को बेहद पसंद होता है. अगर बात करें मटका कुल्फी तो ये लगभग सभी को बहुत पसंद आती है.जब हम घर पर होते हैं तो कभी−कभी कुछ मीठा खाने का मन करता है और समझ नहीं आता कि क्या खाया जाए. तो ऐसे में हम आपको बताएंगे घर पर आसानी से बनने वाली इस रेसिपी के बारे में.

बेहद आसान है बनाना

हम आपको मटका कुल्फी के बारे में बता रहे हैं, जिसे बनाना बेहद ही आसान है और इसे बनाने में ज्यादा समय भी नहीं लगता है. ऐसे में आपके स्वाद और जेब का ख्याल रखते हुए हम आपको बताते हैं की आप घर पर ही बाजार जैसी मटका कुल्फी कैसे बना सकते हैं. तो चलिए जानते हैं मटका मलाई कुल्फी बनाने का तरीका.

मटका कुल्‍फी बनाने के लिए चाहिए ये सामग्री

  1. 2 कप दूध (Milk)
  2. 1 कप क्रीम (Cream)
  3. 1 कप कंडेंसड मिल्क (Condensed milk)
  4. 1/2 टीस्पून इलायची पाउडर
  5. 1/4 कप मिक्स ड्राई फ्रूट्स (इच्छानुसार जो चाहें)
  6. 1 टेबलस्पून केसर दूध
  7.  2 मटके (2 pots)

मटका मलाई कुल्फी बनाने के लिए सबसे पहले एक मिक्सी का जार लें. अब इस जार में बादाम, काजू, पिस्ता, आधा कप चीनी, इलायची पाउडर डालकर अच्छी तरह पीस कर रख लें. आप अपनी इच्छानुसार ड्राईफ्रुट्स का इस्तेमाल कर सकते हैं.

मटका कुल्‍फी बनाने की विधि

मटका कुल्‍फी बनाने के लिए सबसे पहले मध्यम आंच पर पैन में दूध को गर्म कर लें. अब दूध में क्रीम और कंडेंसड मिल्क डालकर लगातार चलाते हुए पका लें. जब दूध (Milk) गाढ़ा होने लगे तो इसमें केसर वाला दूध और इलायची पाउडर डालकर मिलाएं. जब दूध पककर आधा रह जाए तो इसमें ड्राई फ्रूट्स डालकर गैस को बंद कर दें. थोड़ी देर के लिए दूध को ठंडा होने के लिए छोड़ दें. जब दूध पूरी तरह से ठंडा हो जाए तब मिश्रण को मटकों में डालकर सिल्वर फॉयल से कवर कर दें. अब तैयार मिश्रण सेट होने के लिए 7 से 8 घंटों के लिए इसे फ्रीजर में रख दें. तो लीजिए आपकी मटका कुल्फी बनकर तैयार है. फिर इस फ्रिज से निकालकर ठंडी-ठंडी सर्व करें.

तो आप इस गर्मी के मौसम में इस मटका कुल्फी (matka kulfi) को जरूर बनाएं और अपनी बचपन की यादों में खो जाएं. तो देखा आपने कितना आसान है मटका कुल्फी बनाना. अगर आपने हमारी बताई विधि से मटका कुल्फी एक बार बना ली तो इसको यकीनन बार−बार बनाना चाहेंगे.

 

 

link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here