लाइफस्टाइल हेल्थ वजन घटाने से लेकर डायबिटीज तक कंट्रोल करेगी खट्टी-मीठी इमली, जानें इसके...

वजन घटाने से लेकर डायबिटीज तक कंट्रोल करेगी खट्टी-मीठी इमली, जानें इसके 6 अमेजिंग फायदे!

0
220
वजन घटाने से लेकर डायबिटीज तक कंट्रोल करेगी खट्टी-मीठी इमली, जानें इसके 6 अमेजिंग फायदे!

वजन घटाने से लेकर डायबिटीज तक कंट्रोल करेगी खट्टी-मीठी इमली, जानें इसके 6 अमेजिंग फायदे!

नई दिल्ली: आपने बचपन में खट्टी-मीठी इमलियां बहुत खाईं होंगी. आज भी जब आप इमली की तरफ देखते होगे तो मुंह में पानी आ जाता होगा. क्या आप जानते हैं कि इमली का इस्तेमाल दुनिया भर में किया जाता है. भारत में इमली का प्रयोग लंबे समय से किया जा रहा है. ये चटनी, सॉस और यहां तक की मिठाईयों भी इस्तेमाल होती है. इमली खाने का स्वाद तो बढ़ाती ही है, साथ ही ये हेल्थ के लिए भी काफी फायदेमंद मानी जाती है. इमली को आयुर्वेद में औषधी के रूप में इस्तेमाल किया जाता है.

1-इम्यूनिटी से लेकर दिल की बीमारी में कारगर है इमली

इम्यूनिटी (Immunity) को बढ़ाने से लेकर डाइजेशन (Digestion) को अच्छा रखने और दिल को बीमारियों (Heart Diseases) को दूर रखने तक इमली हेल्थ (Health) के लिए बहुत अच्छी होती है. विटामिन सी, ई और बी के अलावा इमली में कैल्शियम, आयरन, फॉस्फोरस, पोटेशियम और फाइबर भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है. साथ ही इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट्स भी मौजूद होते हैं. आइए जानें इमली किस तरह हेल्थ के लिए फायदेमंद है.

2-आपकी स्किन के लिए लाभकारी
अगर आपके चेहरे पर दाग-धब्बे और झांई है तो इमली का इस्तेमाल करना आपके लिए बहुत फायदेमंद होगा. इमली अल्फा-हाइड्रोक्सी एसिड से भरपूर होती है. इमली त्वचा को भीतर से साफ करने में मदद कर सकती है.

3-वेट घटाने में करेगी मदद
इमली को खाने से वजन कम करने में मदद मिलती है क्योंकि इसमें फ्लेवोनोइड्स और पॉलीफेनोल्स होते हैं. इसके अलावा, इमली हाइड्रॉक्सीसिट्रिक एसिड से भरपूर होती है जो एमिलेज को रोककर भूख को कम करती है. इमली फाइबर से भरपूर होती है और इसमें फैट की मात्रा बिल्‍कुल नहीं होती है.

4-पाचक के रूप में किया जाता है उपयोग
इमली का उपयोग प्राचीन काल से एक अच्छे पाचक के रूप में किया जाता रहा है क्योंकि इसमें टार्टरिक एसिड, मैलिक एसिड और पोटेशियम पाया जाता है. इसका इस्तेमाल कब्ज को दूर करने के लिए भी किया जाता है. इमली के सेवन से पेट की बीमारियां दूर रहती हैं. इमली में बहुत अधिक मात्रा में विटामिन सी मौजूद होता है जो कि शरीर की इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद करती है. इमली एक इम्यूनिटी बूस्टर की तरह काम करती है. यह शरीर से वायरल इंफेक्शन को कोसो दूर रखती है. इसे खाने से चेहरे पर ग्लो और बालों में चमक नजर आती है.

5-दिल के लिए फायदेमंद
इमली को हार्ट के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. इमली में शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं, जो फ्री रेडिकल्स के हानिकारक प्रभाव से हार्ट को हेल्दी रखने में मदद कर सकते हैं.

6-डायबिटीज में है फायदेमंद
इमली के बीज के अर्क की प्रकृति एंटी-इंफ्लेमेटरी होती है और इसे ब्‍लड शुगर लेवल को स्थिर करने और डायबिटीज से पीड़ित लोगों में अग्नाशय के टिश्‍यु की क्षति को रोकने के लिए जाना जाता है. इमली में पाया जाने वाला एंजाइम अल्फा-एमिलेज ब्लड शुगर के लेवल को कम करने में मदद करता है.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. हम इनकी पुष्टि नहीं करते हैं. इन पर अमल करने से पहले संबधित डॉक्टर से संपर्क जरूर करें.

 

link

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here