लाइफस्टाइल हेल्थ क्या खीरा खाने से कुछ लोगों को अपच हो सकता है? जानिए...

क्या खीरा खाने से कुछ लोगों को अपच हो सकता है? जानिए क्या है सच

0
क्या खीरा खाने से कुछ लोगों को अपच हो सकता है? जानिए क्या है सच

क्या खीरा खाने से कुछ लोगों को अपच हो सकता है? जानिए क्या है सच

स्वास्थ्य के प्रति जागरुक लोगों के लिए खीरा शायद पसंदीदा सब्जियों में से एक है. आप उसे कच्चा और सलाद की शक्ल में खा सकते हैं या स्मूदी बनाकर इस्तेमाल कर सकते हैं. खीरा काफी रिफ्रेशिंग होता है और विटामिन के तथा एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर कहा जाता है. लेकिन क्या खीरा उतना ही स्वस्थ है जितना कहा जाता है? खीरा निश्चित रूप से आपके शरीर के लिए उस वक्त मुनासिब है जब सही समय पर सही मात्रा में खाया जाए.

खीरा के साइड-इफेक्ट्स

अगर संतुलित मात्रा में खाया जाए, तो खीरा आपके शरीर को नुकसान नहीं पहुंचाएगा. लेकिन ज्यादा खाने से पेट की कुछ परेशानी हो सकती है. अत्यधिक खीरे का सेवन आपको फूला हुआ महसूस करा सकता है क्योंकि उसमें 95 फीसद पानी होता है. बड़ी मात्रा में खीरा शरीर से तरल पदार्थ के अत्यधिक डिस्चार्ज का कारण बन सकता है जिसके चलते इलेक्ट्रोलाइट असंतुलन का डर रहता है.

रात में खीरा से क्या होता है?

आपने बुजुर्गों से ये कहते हुए सुना होगा कि रात में खीरा नहीं खाना चाहिए. दरअसल, इसके पीछे वैज्ञानिक कारण छिपा हुआ है. रात में खीरे का इस्तेमाल आपकी पाचन प्रक्रिया में गड़बड़ी कर सकता है और आगे आपकी स्लीप साइकिल में हस्तक्षेप कर सकता है. रात में खीरा को भारी फूड के साथ कभी नहीं मिलाएं, क्योंकि इससे आपके पाचन सिस्टम पर दोहरी मार पड़ सकती है. खीरा को पचने में समय लगता है, इसलिए बिस्तर पर जाने से 3-4 घंटे पहले खाएं.

निष्कर्ष

खीरा खाने से आपको बिल्कुल मना नहीं किया जा रहा है. लेकिन फायदा उसी वक्त मिल सकता है जब आप सही समय पर और सही मात्रा में खाएं. दिन में कम खीरा खाने से आपके शरीर को नुकसान नहीं पहुंचेगा, बल्कि ये आपको हाइड्रेटेड रखेगा, हड्डी की सेहत को बढ़ावा देगा और वजन कम करने में भी सहायता करेगा. अगर आपका पेट संवेदनशील है, तो बेहतर है खीरा खाने से बचें. आप लंच में खीरा के चंद टुकड़े इस्तेमाल कर सकते हैं, लेकिन उसके बाद नहीं. खीरे में कुकुर्बिटिन की मौजूदगी कुछ लोगों में अपच पैदा कर सकती है.

link

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Exit mobile version